अमृत के समान है गिलोय के स्वस्थ लाभ।

अमृत के समान है गिलोय के स्वस्थ लाभhealth benefit of geloy

गिलोय के पत्ते पान के पत्ते की तरह होते है। यह इतना गुणकारी है के इसको अमृता भी कहाँ जाता है। इसकी पत्तियों में calcium, phosphorus, protein पाया जाता है। इसके एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुणों के कारण ये हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाती है।

खून की कमी दूर करे:

ये हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ खून की कमी को भी दूर करती है। हर रोज सुबह शाम इस का रस घी या शहद में मिलाकर लेने से हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती है।

कान दर्द में फायदेमंद:

गिलोय के पत्तो के रस को गुनगुना कर कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है। या इस को पानी में घिसकर और गुनगुना कर के दोनों कानो में डालने से कान की मैल भी निकल जाती है।

पेट के रोगो में:

गिलोय के रस में शहद मिलाकर लेने से पेट से जुड़ा हर रोग दूर हो जाता है। या फिर आप इस को शतावरी के साथ पीस कर पानी में मिलाकर पकाये जब ये आधा रह जाए तो इस काढ़े को सुबह शाम पीये।

खुजली से छुटकारा:

खुजली अकसर खून में इन्फेक्शन के कारण होती है और गिलोय हमारे खून को साफ़ करता है। इसलिए खुजली होने पर इस के रस को शहद के साथ मिलाकर ले या गिलोय के पत्तो को हल्दी के साथ पीस कर खुजली वाली जगह पर लगाए इससे भी आराम मिलेगा।

बुखार में फायदेमंद:

गिलोय एक ऐसा रसायन है जो खून को साफ करता है, ह्रदयरोग से बचाता है और लिवर टॉनिक है। इस के रस में शहद मिलाकर लेने से तेज़ बुखार और खांसी ठीक हो जाती है।

पीलिया में लाभकारी:

गिलोय का एक चम्मच चूर्ण, काली मिर्च, त्रिफला का एक चम्मच, शहद में मिलाकर लेने से पीलिया रोग में लाभ मिलता है। या फिर आप इसके एक चम्मच रस को मटठे में मिलकर सुबह-शाम सेवन करे इससे भी पीलिया में लाभ मिलेगा।

जलन दूर करे:

अगर आपके पैरो या हाथो में जलन होती है तो उसके लिए गिलोय के रस को नीम के पत्ते और आवलें के साथ मिलकर काढ़ा बना ले। दिन में 2 से 3 बार इसका सेवन करेंगे तो जलन दूर होगी।

उल्टियों में फायदेमंद:

गिलोय के रस में मिश्री या शहद मिलाकर लेने से गर्मी के कारण आ रही उलटी रुक जाती है।

आँखों के लिए फायदेमंद:

इस का रस आवलें के रस के साथ मिलाकर लेने से आँखों के रोग तो दूर होते ही है साथ ही आँखों की रौशनी भी बढ़ती है।

मोटापा कम करे:

गिलोय और त्रिफला चूर्ण को सुबह शाम शहद के साथ लेने से मोटापा वहीं रुक जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!