ऐसे बन जाता है दूध जहर, भूल कर भी ना करे सेवन।

ऐसे बन जाता है दूध जहर, भूल कर भी ना करे सेवन

दूध पीना बहुत ही जरुरी है। यह पूर्णता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन इसका इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। क्युकी बहुत कम ही लोग यह बात जानते होंगे की दूध भी जहर बन सकता है। आप ने दूध से होने वाले बहुत से फायदों के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन आपका यह जानना भी जरुरी है की दूध के साथ क्या-क्या लेने से यह जहर में बदल जाता है।milk side effects

दही

दही खाने के बाद कभी दूध नहीं पीना चाहिए। हालांकि दही दूध से ही बना होता है लेकिन यदि खाने के बाद दूध का सेवन किया जाये तो यह पेट सम्बंधित समस्याओ को जन्म देता है। इसी लिए दही के बाद दूध जहर का काम करता है।

मछली

मछली त्वचा के लिए अच्छी मानी जाती है। मछली खाने से त्वचा में चमक आती है और त्वचा सम्बंधित बीमारिया भी दूर हो जाती है। लेकिन यदि मछली खाने के बाद दूध पी लिया जाये तो यह त्वचा का काफी नुक्सान भी करती है। मछली के ऊपर दूध पिने से यह एक तरह के जहर में बदल जाता है जिससे त्वचा पर सफ़ेद रंग के दाग-धब्बे उभरने लगते है।

प्याज

यदि दूध का सेवन प्याज खाने के बाद किया जाये तो यह बहुत सी समस्याओ को जन्म दे सकता है। इससे खुजली, दाद व अन्य समस्याएं हो सकती है।

 

– दूध के साथ मूली, जामुन, मछली आदि भी नहीं लेना चाहिए। ये चीजें दूध के साथ विपरित प्रभाव देती हैं। ऐसा करने पर त्वचा संबंधी रोग हो सकते हैं।

– आमतौर ऐसी सलाह दी जाती है कि उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है।

– दूध के साथ तिल लेना हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने पर त्वचा संबंधी रोग होने की पूरी संभावनाएं रहती हैं।

– दूध के साथ नमक या करेला भी नहीं लेना चाहिए। यह भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!