हरड़ के 10 फायदे, रखती है बीमारियों से दूर

हरड़ के 10 फायदे, रखती है बीमारियों से दूर

आयुर्वेद से जुड़ी ‘चरक संहिता में जीवन में आयुर्वेद की उपयोगिता के बारे में बताया गया है. साथ ही इसमें प्राचीन काल से चली आ रही आयुर्वेद पद्धतियों और ऐसी जड़ी-बूटियों के बारे में भी बताया गया है, जो औषधि का काम करती हैं. इनमें से एक है ‘हरड़’. जिसे अंग्रेजी में ‘चेबुलिस मिरबोलान’ के नाम से जाना जाता है. ये फल विटामिन सी और खनिज से भरपूर होता है. जिससे कई स्वास्थय लाभ हैं. आइए, जानते हैं हरड़ के फायदे.

1. हरड़ का काढ़ा त्वचा संबंधी एलर्जी में लाभकारी है. हरड़ के फल को पानी में उबालकर काढ़ा बनाएं और इसका सेवन दिन में दो बार नियमित रूप से करने पर जल्द आराम मिलता है.

2. अगर आपको धूप में या किसी चीज के खाने के बाद एलर्जी हो गई है तो, शरीर के उस भाग की धुलाई भी हरड़ के काढ़े से की जा सकती है.

3. फंगल एलर्जी या संक्रमण होने पर हरड़ के फल और हल्दी से तैयार लेप प्रभावित भाग पर दिन में दो बार लगाएं, त्वचा के पूरी तरह सामान्य होने तक इस लेप का इस्तेमाल जारी रखें.

4. मुंह में सूजन होने पर हरड़ के गरारे करने से फायदा मिलता है.

5. हरड़ का लेप पतले छाछ के साथ मिलाकर गरारे करने से मसूडों की सूजन में भी आराम मिलता है.

6. हरड़ का चूर्ण दुखते दांत पर लगाने से भी तकलीफ कम होती है.

7. हरड़ स्वास्थ्यवर्धक टॉनिक होता है जिसके प्रयोग से बाल काले, चमकीले और आकर्षक दिखते हैं.

8. हरड़ के फल को नारियल तेल में उबालकर (हरड़ पूरी तरह घुलने तक) लेप बनाएं और इसे बालों में लगाएं या फिर प्रतिदिन 3-5 ग्राम हरड़ पाउडर एक गिलास पानी के साथ सेवन करें.

9. हरड़ का पल्प कब्ज से राहत दिलाने में भी गुणकारी होता है. इस पल्प को चुटकीभर नमक के साथ खाएं या फिर 1/2 ग्राम लौंग अथवा दालचीनी के साथ इसका सेवन करें.

10. हरड़ का नियमित रूप से सेवन, वजन कम करने में सहायक है. यह पाचन में सहायक होने के साथ ही, गैस, एसिडिटी और अन्य समस्याओं से राहत देती है और धीरे-धीरे मोटापा कम करती है.

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!