भारत की 10 बेहद खूबसूरत जगह, जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे।

भारत की 10 बेहद खूबसूरत जगह, जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे

घूमना-फिरना किसे अच्छा नहीं लगता। हर आदमी अपनी लाइफ़ में कहीं न कहीं घूमना ज़रूर चाहता है और मौका मिलने पर घूमने जाता भी है। अक्सर लोग या तो किसी शांत जगह पर जाना चाहते हैं या किसी यूनीक जगह पर। लेकिन हमें ज्यादातर भीड़-भाड़ वाली जगहें ही मिलती हैं। आजकल हर टूरिस्ट प्लेस पर भीड़ बढ़ती जा रही है। लेकिन हमने आपके लिए इंडिया की कुछ ऐसी जगहें खोज निकाली हैं जो बेहद शांत और चुनिंदा हैं। यहां जाकर आप ज़िंदगी का पूरा लुत्फ़ ले सकते हैं।

1-कास पठार, महाराष्ट्र (See nothing but a sea of flowers)See nothing but a sea of flowers
अगर आपको भी फिल्म की तरह फूलों के खेत में भागकर अपने पार्टनर के गले लगने का मन है तो आपके लिए महाराष्ट्र का कास पठार इसके लिए परफेक्ट है। यह जगह सतारा सिटी से 22 किमी दूर है। यहां पर आपको 850 तरह के अलग-अलग फूल मिलेंगे। यहां पर अगस्त और सितंबर में आना ज़्यादा बढ़िया रहता है, क्योंकि बारिश में यहां की ख़ूबसूरती देखते ही बनती है।

2-अनंतपुर लेक मंदिर,केरल (A temple where a vegetarian crocodile resides)A temple where a vegetarian crocodile resides
क्या आपने कभी वेजिटेरियन क्रोकोडाइल के बारे में सुना है। केरल के अनंतपुर लेक मंदिर में रहने वाले बबिया और उसके परिवारवालों के अनुसार, 150 साल का मगरमच्छ इस मंदिर की सुरक्षा कर रहा है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको पुल से जाना होगा। यहां जाकर आपको लगेगा कि किस पुरानी दुनिया में आ गए हैं। यह मंदिर 9वीं शताब्दी का बना हुआ है। यह केरल के कासरगोड जिले में स्थित है।

3-आदिकालीन गुफा (Earliest trace of human life on the Indian subcontinent were found here)Earliest trace of human life on the Indian subcontinent were found here
अगर आपकी रुचि हिस्ट्री में है तो आपके लिए भीमबेटका जा सकते हैं। यह मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के पास स्थित है। यहां की गुफाएं आदिकालीन है। इन गुफाओं की पेंटिंग देखकर आपको यकीन हो जाएगा कि लाखों साल पहले भी मनुष्य में कला रचना की प्रवृत्ति थी। इन गुफाओं में आपको मनुष्य और जानवरो के अलावा कई तरह की चीज़ों की चित्रकारी की गई है। ये सारे चित्र और रेखांकन आदि मानव ने बनाएं हैं, जिनका निवास स्थान ये गुफाएं थीं। इन गुफाओं की खोज 1957 में हुई थी। इनमें से 15 गुफाएं पब्लिक के लिए ओपन हैं। दुनिया भर से अध्येता इन्हें देखने आते हैं।

4-लैटलुंम कैनयॉन्स (Untouched cutting-edge canyons that make you dizzy as you look down)Untouched cutting-edge canyons that make you dizzy as you look down
नेचर की खूबसूरती देखने के लिए इससे बेहतर जगह कोई और नहीं हो सकती। इंडिया की यह दर्शनीय जगह मेघालय के शिलांग में है। यहां लैटलुंम कैनयॉन्स पहाड़ियों का सौंदर्य देखने लायक है। मेघालय वैसे भी बेहद ही सुंदर और आकर्षक जगह है। इन पहाड़ियों पर जाने के लिए आपको कोई सड़क नहीं मिलेगी। फिर भी चढ़ाई का रास्ता बहुत ही ख़ूबसूरत और हरियाली भरा है। आप यहां काफी एन्जॉय करेंगे। लेकिन यहां जाने पर आपको सांपों और ख़तरनाक जानवरों से सावधान रहना होगा। इन पहाड़ियों पर खड़े होकर आप आसपास के गांवों को भी देख सकते हैं।

5-खिमसर ड्यून्स विलेज (A remote hamlet where sands seem to roll out into eternity)A remote hamlet where sands seem to roll out into eternity
राजस्थान को इंडिया के रॉयल पैलेस के नाम से जाना जाता है। आप जोधपुर, उदयपुर और जयपुर जैसी जगहों पर गए होंगे। लेकिन क्या आप खिमसर ड्यून्स विलेज गए हैं? नहीं ना! यह जगह खिमसर फोर्ट से 15 मिनट की दूरी पर है। यहां आपको चारों तरफ रेत ही रेत नज़र आएगा। यहां आप कार, जीप, घोड़े और ऊंट से जा सकते हैं। यह रेत में बना एक छोटा-सा खेड़ा है, जो दूर या ऊंचाई से देखने पर सुंदर लगता है। इस गांव में कहीं-कहीं आपको पेड़ और पानी भी दिखाई पड़ जाएगा। यह अपने-आप में आश्चर्य की तरह है। थार रेगिस्तान की सुंदरता देखने के लिेए आप यहां जा सकते हैं।

6-थॉसेघर फॉल्स (The stunning falls in the tiny hamlet of Thoseghar)The stunning falls in the tiny hamlet of Thoseghar
अगर आप लोनावला या खंडाला गए हैं और थॉसेघर फॉल्स नहीं गए तो आपने बहुत ही खास चीज़ नहीं देखी। यह जगह बेहद ही छोटे से खेड़े में है। सतारा सिटी से 20 किमी की दूरी पर थॉसेघर फॉल्स है। यहां जाकर आप तैरने और पानी में मस्ती करने का लुत्फ ले सकते हैं। यहां का माहौल आपको काफी पसंद आएगा। यहां की ठंडी हवाएं आपको दिल को खुश कर देंगी। यहां इतनी शांति है कि आप सुकून के लिए बार-बार इस जगह पर आना चाहेंगे।

7-रोजरी चर्च, कर्नाटक (The submerging and emerging wonder)The submerging and emerging wonder
कुछ जगहें ऐसी होती हैं जिन्हें हम सिर्फ़ सपनों में ही देख पाते हैं, लेकिन इस जगह को देखकर आप कहेंगे कि वास्तव में सपनों की दुनिया तो यही है। रोजरी चर्च, शेट्टिहाली – 1860 के आसपास इस चर्च को हसन में हेमवती नदी के पास बनाया गया था। यह फ्रेंच मिशनरी के द्वारा बनवाया गया चर्च है। बाढ़ की वजह से अब इस चर्च का सिर्फ ढांचा ही खड़ा है। कुछ समय पहले सरकार ने इस इमारत की तरफ ध्यान दिया था, लेकिन इसका काम आज भी अधूरा पड़ा है।

8-मैवलेनॉन्ग विलेज (The cleanest village in Asia)The cleanest village in Asia
आपको यकीन नहीं होता कि इंडिया में भी एक गांव ऐसा भी है, जो एशिया का सबसे साफ गांव माना जाता है। तो चलिए, हम बता ही दें। यह मैवलेनॉन्ग विलेज है। यहां के लोगों ने इस गांव को सफाई के मामले में अव्वल बना रखा है। इस गांव को हरे रंग से कलर किया गया है। बारिश होने पर और सुंदर लगने लगता है। इसके अलावा, आपको यहां की नेचुरल ब्यूटी का लुत्फ़ ले सकते हैं।

9-इंडिया का सबसे बड़ा वाटरफॉल (The tallest plunge waterfall in India)The tallest plunge waterfall in India
चेरापूंजी इंडिया में ऐसी जगह है जहां सबसे ज़्यादा बारिश होती है। यहां सबसे बड़ा वाटरफॉल भी है जिसकी लंबाई 1115 फीट है। यहां शिलांग से 3 घंटे की ड्राइव करके जा सकते हैं। बरसात के दिनों में यहां का नज़ारा देखने लायक होता है। चारों तरफ हरियाली ही हरियाली आपका मन मोह लेगी।

10-ऐशवेम बीच नॉर्थ गोवा (The best of Goa, sans the chaos)The best of Goa, sans the chaos
इंडिया में बीच का लुत्फ आपको जितना गोवा में मिलेगा, उतना कहीं भी नहीं। ऐशवेम बीच नॉर्थ गोवा में है। यह बीच शांत और साफ-सुथरा है। यहां ज्यादा भीड़ नहीं होती और आपको रुकने के लिए सस्ते कमरे मिल सकते हैं। अगर आप यहां बीच के किनारे पर योगा करना चाहते हैं तो योगा क्लास की भी सुविधा है।

source ajabgjab

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!