सर्दियों के लिए खास है खजूर

सर्दियों के लिए खास है खजूर:

जाने खजूर खाने के फायदे क्यूंकि सर्दियों में क्या खाये और क्या न खाएं एक सेहत से जुड़ा मुद्दा है, date health benefits in winters in hindi

गर्मी के बाद बरसात और फिर बरसात के बाद सर्दी… मौसम ऐसे ही करवट लेते रहता है और हमें सारे मौसम का आनंद मिलते रहता है। हर मौसम अपने आप में काफी खास होता है, लेकिन हां यह बात भी सही है कि किसी भी चीज़ की अति हमेशा खराब परिणाम देती है। लोग मौसम की खराबी की वजह से बहुत बीमार हो जाते हैं। यही नहीं, कई लोगों कि मौसम की वजह से जान तक चली जाती है।

मौसम बदलता नहीं कि हम सभी अक्सर सर्दी-जुकाम या फिर जोड़ों के दर्द की शिकायत करने लग जाते हैं। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि हम अपनी डाइट पर ध्यान दें। उन सभी चीज़ों को शामिल करने की कोशिश करें जो हमें इन सभी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है।

खजूर बनाता मजबूत हड्डियां

खजूर बनाता मजबूत हड्डियां

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इस में मौजूद है आयरन, मिनरल, कैल्शियम जैसे कई पदार्थ और साथ ही साल्ट भी जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम बखूबी करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें मौजूद कैल्शियम और कॉपर जो है वह हडिडयों को फौलाद जैसा मजबूत बनाने में सक्षम है।

खजूर कैसे है रामबाण

बता दें कि इस को सर्दियों का रामबाण कहा जाता है। दरअसल, इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमिनो एसिड, फास्फोरस भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। यही कारण है कि यह हमारे शरीर को कई गुणा फायदा पहुंचाने में मददगार साबित होता है।

खजूर से बढ़ती है इम्यूनिटी

खजूर से बढ़ती है इम्यूनिटी

हमारे शरीर के लिए इम्यूनिटी लेवल का सही होना कितना ज़रूरी है। यह हम सभी जानते हैं। इम्यूनिटी अगर सही ना हो तो समझ लीजिए कि आपका बॉडी किसी बेजान वस्तू से कम नहीं है। अपनी इम्यूनिटी लेवल को सही बनाए रखने के लिए आपको प्रतिदिन खजूर का सेवन ज़रूर से करना चाहिए। आप नोटिस करेंगे कि खजूर को अपने डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी लेवल तोज़ी से बढ़ रही है। बता दें कि खजूर में मौजूद ग्लूकोज और फ्रुक्टोज हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने का काम बहुत खूब करती हैं।

खजूर करें संक्रमण से बचाव

खजूर करें संक्रमण से बचाव

हड्डियों को मजबूत व इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने के अलावा खजूर को रोजाना खाने से आपको कभी भी संक्रमण का शिकार नहीं होना पड़ेगा। जान लें कि खजूर अगर आप रोजाना अपने डाइट में खाते हैं, तो बढ़ते प्रदूषण की वजह से भी होने वाली कई गंभीर बीमारियां आपसे कोसो दूर रहेंगी।

इसकी इतनी खूबी जानें के बाद हमें यकीन है कि इस बदल रहे मौसम में यानी कि सर्दी के आगमन में आप खजूर जैसे रामबाण चीज़ को अपना साथी ज़रूर बनाएंगे और एक हेल्दी लाइफ जीने की चाह रखेंगे। खजूर को लोग ड्राइ फ्रूट्स को तैर पर भी खूब खाते हैं। आपके लिए अच्छा यही होगा कि आप आज से ही खजूर का सेवन करना शुरु कर दें।

डिसक्लेमर : natureinandout.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी natureinandout.com की नहीं है। natureinandout.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।
source

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *