5 गलतियां जिनकी वजह से झड़ते है बाल

5 गलतियां जिनकी वजह से झड़ते है बाल

बाल झड़ना आजकल ना सिर्फ लड़कियों की बल्कि लड़कों की भी एक बहुत बड़ी समस्या हो गई है। वैसे देखा जाए तो मानसून के मौसम में बाल झड़ने की समस्या रहती ही है। लेकिन अगर हकीकत देखी जाए तो अपनी इस समस्या के लिए कहीं ना कहीं हम खुद ही जिम्मेदार होते हैं। बालों में कैमिकल युक्त पदार्थों का बढ़ता इस्तेमाल, खराब व दूषित खानपान और तनाव भरा जीवन बाल झड़ने के बहुत बड़े कारण हैं। इनके अलावा भी अपनी रोजाना की जिंदगी में कई ऐसी गलतियां करते हैं जिससे हमारे बाल झड़ रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो गलतियां।

hair lose

हर बार कंडीश्नर का इस्तेमाल

कई लोग ऐसे भी होते हैं जो हर बार शैम्पू के बाद कंडीश्नर करते हैं। लेकिन उसे अच्छी तरह साफ करना भूल जाते हैं। जब हम लोग सिर धोते हैं तो शैम्पू करते वक्त तो हम बहुत एक्साइटिड होते हैं और बालों को अच्छी तरह से धोते हैं। लेकिन जब हम कंडीश्नर करते हैं तो थोड़ा लापरवाही आ जाती है। जिससे कंडीश्नर सही से साफ नहीं हो पाता। जब ऐसा होता है तो कैमिकल बालों में ही रह जाता है और बाल झड़ने लगते हैं।

रोज शैम्पू करना

रोज शैम्पू करना बालों की हेल्थ के लिए सही नहीं है। कई लोग सोचते हैं कि अगर हम रोज शैम्पू करेंगे तो हमारे बाल साफ और फ्रैश रहेंगे। जबकि यह सिर्फ एक मिथ्क है। रोज शैम्पू करने से ना सिर्फ हमारे बाल झड़ते हैं बल्कि रफ भी होते है। ​क्योंकि शैम्पू में काफी कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। जो बालों के टूटने का बहुत बड़ा कारण है।

ज्यादा ड्रायर लगाना

रोजाना ड्रायर लगाने से हमारे बाल काफी झड़ते हैं। क्योंकि जब हम अपने बालों को जरूरत से ज्यादा हीट देते हैं तो बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, और वो झड़ने लगते हैं। ड्रायर का इस्तेमाल सिर्फ ऐसी स्थिति में करना चाहिए जब आपको तुरंत बाल सूखे चाहिए। अन्यथा बालों को नेचुरल रूप से सूखने देना चाहिए।

गीले बालों को बांधना

अगर आप भी जल्दीबाली में गीले बालों को बांधने की गलती करते हैं तो अब इसे छोड़ दीजिए। इससे बाल काफी झड़ते हैं। क्योंकि जब बाल गीले होते हैं तो उनकी जड़ों में नमी होती है। जिसके चलते बाल रफ होने और बालों में डैंड्रफ होने के चांस भी काफी बढ़ जाते हैं।

ऑयल लगाकर सोना

हम सोचते हैं कि अगर हम रातभर अपने बालों में आॅयल लगाकर सोएंगे तो हमारे बाल अधित मजबूत और घने होंगे। जबकि यह बिल्कुल गलत है। बालों में रातभर आॅयल लगाकर सोने से बालों के झड़ने और डस्ट लगने का खतरा रहता है। इसलिए ​सिर धोने के सिर्फ 1 या 2 घंटे पहले ही आॅयल लगाना चाहिए।

source

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *