बाल तोड़ का घरेलू उपचार।

बाल तोड़ का घरेलू उपचार

शरीर के किसी भी हिस्से का एक भी बाल जड़ से टूट जाता है तो वहां पर घाव के साथ फोड़ा निकल आता है। और फिर इसमें पस पड़ जाती है। जिसे बाल तोड़ के नाम से जाना जाता हैं।

बालतोड़ होना आम बात है लेकिन इसमें असहनीय दर्द होता है। और पुरे शरीर में बेचैनी हो जाती है। दर्द इतना होता है की अगर हल्का सा कपडा भी लग जाए तो पीड़ित इंसान तड़प जाता है। लेकिन आयुर्वेदा में बालतोड़ को ठीक करने के अचूक उपाए है।

आइये जानते है बालतोड़ को ठीक करने के उपायों के बारे में।

baal tod ka ilaaj

हल्दी से सूजन दूर:

हल्दी का लपे बनाकर बालतोड़ पर लगाने से इससे जल्दी छुटकारा मिल जाता है। हल्दी में मौजूद एंटी-inflammatory तत्व बालतोड़ से होने वाली सूजन और दर्द को दूर करते है।

मेहंदी:

जिन लोगो को बालतोड़ के दौरान अधिक जलन होती है उनके लिए मेहँदी बेहद ही उपयोगी है। पीसी हुए मेहँदी का गाढा लेप बना कर बालतोड़ वाले स्थान पर लगाने से जलन और बालतोड़ जल्दी ठीक हो जाता है। मेहँदी में मौजूद ठंडक गुण जलन को शांत करने में मदद करते है।

प्याज का जादू:

प्याज में मौजूद antiseptic गुण बालतोड़ के उपचार में बेहद ही फायदेमंद है। प्याज का एक टुकड़ा काट कर घाव पर लगाए और उसपर कपडा बांध ले। एक या दो घंटे के बाद कपडे को हटा दे। 

नीम:

नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण के साथ-साथ anti microbial गुण भी होते है। ये बालतोड़ को बिना किसी तकलीफ के हटा देता है। कुछ नीम की पत्तियों को लेकर लेप बना ले। अब इसे प्रभावित स्थान पर लगाए आपको बहुत आराम मिलेगा। 

दही और जीरा पाउडर:

दही और जीरा या काली मिर्च पाउडर का इस्तेमाल कर भी आप बालतोड़ से छुटकारा पा सकते है। जीरे को बारीक़ पीसकर उसे दही में मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। इसे घाव वाली जगह पर लगाने से घाव जल्दी भर जायेगा।

इन सब आयुर्वेदिक इलाजो से आपको बालतोड़ में बेहद फायदा मिलेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!