क्या आपका बच्चा भी कर रहा है स्मार्टफोन का इस्तेमाल ? हो जाइए सावधान

क्या आपका बच्चा भी कर रहा है स्मार्टफोन का इस्तेमाल ? हो जाइए सावधान

जिस तेज़ी से हमारा विज्ञान और तकनीक तरक्की कर रहा है उसे देखते हुए कहा जा सकते है की वो दिन ज्यादा दूर नहीं है जब हम चाँद पर होंगे। मगर इस तरक्की के बीच बहुत सारी ऐसी बातें भी है जो हमे आगे बढ्ने के साथ साथ कई नयी नयी समस्याएँ भी खड़ी कर दे रही। बता दे की आज के समय में अगर ध्याद सिया जाए तो आप पाएंगे की हर छोटे हो या बड़े के हाथ में स्मार्टफोन मौजूद है।

चिंता करने वाली तो ये है छोटे छोटे बच्चों को खुद मां बाप फोन थमा देते हैं। अक्सर ऐसा होता है की बच्चों को चुप करवाने के लिए या खेल-खेल में उन्हें स्मार्टफोन पकड़ा देते हैं बताना चाहेंगे की आपको सावधान होने की बेहद जरूरत है। हाल ही में आई रिसर्च के अनुसार, बच्चों को स्मार्टफोन देना ठीक वैसा ही है जैसे किसी को नशे जा आदि बनाया जा रहा हो।

आपको बता दे की बच्चों को स्मार्टफोन देना ड्रग्स, कोकीन जैसी नशीली चीज देने के बराबर है और ऐसा करके आप खुद अपने बच्चों को इस एडिक्शन की तरफ धकेल रहे हैं।इस रिसर्च में यह भी पाया गया कि जो बच्चे फोन में ज्यादा लगे रहते  है वो बच्चे वे अपने माता-पिता के साथ और अपने दोस्तों को भी बहुत ही कम समय देते है। उन्हे लगता है उनकी दुनिया ये स्मार्टफोन ही है। इस फर्क को आप खुद महसूस कर पायेंगे जब आप उनसे स्मार्टफोन दूर कर देंगे तो उनकी झल्लाहट और बौखलाहट सामने आएगी।

टेक्नोलॉजी से जुड़ना और उससे सीखना अच्छी बात है मगर यह एक हद तक रहना चाहिए, और समय के साथ साथ इसमे बढ़ोतरी होनी चाहिए। बता दे की स्मार्टफोन, लैपटाप, टीवी आदि पर ज्यादा समय बिताने से बच्‍चों का मानसिक विकास ठीक से नहीं हो पाता और ऐसे बच्चों का दिमाग कमजोर होता है। इस तरह से उनके शारीरिक विकास पर भी गहरा असर पद सकता है जो आगे चलकर बड़ी समस्या बन सकता है।

 

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: