क्यों जरुरी है कान की सफाई, अपनाएं ये साधारण तरीके

क्यों जरुरी है कान की सफाई, अपनाएं ये साधारण तरीके:ear bud

कान शरीर के सबसे ज्यादा संवेदनशील अंगों में से एक है। जिसमें बाहर ही बहुत सी संवेदनशील ग्रंथियां होती हैं। जिसमें हल्की सी चोट लगने का परिणाम बहुत गंभीर हो सकता है। कान के अंदरूनी हिस्से में वैक्स बनता है इसीलिए कान को समय-समय पर साफ करने की हिदायत दी जाती है। दरअसल यह वैक्स कान के लिए फायदेमंद होती है। इसकी वजह से कान के अंदर कीड़े नहीं घुस पाते हैं और यह काम को नरम भी रखती है। लेकिन ज्यादा वैक्स इकट्ठी हो जाने से यह कान के लिए परेशानी का कारण भी बन जाती है। जिसकी वजह से कान का छेद बंद होने लगता है और सुनना कम या फिर कान में दर्द रहने लगता है। इसीलिए थोड़े थोड़े समय के बाद कान की सफाई करना अनिवार्य हो जाता है।

बाजार में उपलब्ध ईयर बड्स कान के अंदर की दीवारों की सफाई तो कर देते हैं परंतु यह कान को अंदरूनी तरफ से साफ नहीं कर पाते। कई बार देखा जाता है कि यह मेल को अंदर की तरफ धकेल देते हैं। जो और भी नुकसानदेह हो जाता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ अन्य घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से कान में जमा मेल से छुटकारा पा सकते हैं।

प्याज के रस का उपयोग

प्याज का रस कान के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है यह कान से वैक्स को बड़ी आसानी से साफ कर देता है। एक प्याज को थोड़ा सा भून ले और उसका रस निकाल ले, अब इस रस को अपने कान में डाल ले थोड़े समय के बाद कान की ईयर बड से सफाई कर ले। आप देखेंगे कि कान बहुत आसानी से साफ हो गया है।

तेल का उपयोग
olive oil

कान की सफाई के लिए आप तेल का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आपके कान में मैल सुखकर जम गया है। तो थोड़ी से गुनगुने तेल को कान में डाल दे और मेल के फूल जाने का इंतजार करें। फुला हुआ मेल सुखी मेल के मुकाबले आसानी से कान से बाहर निकल जाता है। इसके बाद ईयर बड की सहायता से मेल को कान से निकाल ले। कान की सफाई के लिए सरसों का तेल, जैतून का तेल और मूंगफली का तेल इस्तेमाल में लिया जा सकता है।

गुनगुने पानी का उपयोग

किसी बर्तन में पानी को थोड़ा सा गरम कर ले। ध्यान रहे कि पानी गुनगुना हो ज्यादा गर्म पानी कान को नुकसान पहुंचा सकता है। अब इस पानी की कुछ बूंदें रुई की मदद से अपने कान में डालें और थोड़े समय इंतजार करें। ऐसा करने से कान में जमी वैक्स फुल जाएगी और वह आसानी से बाहर आ जाएगी।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग
hidrojen peroksit

हाइड्रोजन पेरोक्साइड को कान की सफाई के लिए उपयोग में लाया जाता है। लेकिन इसका कभी भी सीधे सीधे कान पर उपयोग नहीं करना चाहिए। इसे थोड़ा सा पानी में डाइल्यूट कर ले और कान में डाल ले आप देखेंगे कि कान में जमी मैल फूलने लगी है। यदि आपके कान में किसी तरह का कोई जख्म है तो इसका उपयोग ना करें। ऐसे में दूसरे विकल्पों का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!