आपके भी हाथ पैर कांपते है तो हो जाये सावधान

आपके भी हाथ पैर कांपते है तो हो जाये सावधान

आज हमारे आस पास ऐसी ऐसी चीज़ें विकसित हो गयी है जो लगभग हमारे सभी काम इतना ज्यादा आसान बना दिया है की क्या कहा जाए। मगर इसके साथ ही हमारे जीवन में ऐसी तमाम नयी नयी बीमारियाँ भी आ जाती है जिनके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते है, जो समान्यतः देखने और कहने में तो बहुत ही साधारण होती है मगर असल में वो काफी गंभीर होती है। आपको बता दे की ट्रेमर एक ऐसी ही समस्या है, इस बीमारी में शरीर का कोई भी हिस्सा काँपने लग जाता है।

आपने ध्यान दिया होगा की कभी-कभी समान उठाते वक्त हाथों में कंपन होती है या फिर हाथ, पैर, सिर में तेज़ झंझनाहट जैसा महसूस होता है। बता दे की अगर ऐसा होता है तो आपको अभी से सावधान हो जाने की जरूरत है क्योंकि संभव है की आप ट्रेमर से ग्रसित हों। बताना चाहेंगे की ट्रेमर एक ऐसी परेशानी है, जिसमें हाथ, पैर, सिर यहाँ तक की चेहरा भी प्रभावित हो जाता हैं और यह समस्या सिर्फ पुरुष या महिला को नहीं बल्कि दोनों को हो सकती है। ऐसी परिस्थिति में पैर और सिर में जकड़न होने लगती है साथ ही आपका संतुलन भी बिगड़ने लगता है। अक्सर ऐसा भी होता है की आप कुछ लिख रहे हों और आपका हाथ काँपने लगता है साथ ही किसी चीज़ को ठीक से पकड़ भी नहीं पाते।

वैज्ञानिकों के अनुसार बताया जाता है की दिमाग के कुछ हिस्सों में न्यूरोट्रांसमीटर नामक केमिकल होते हैं जो किसी वजह से अपने यथास्थान से बाहर आने लगते है जिसकी वजह से ट्रेमर नाम की समस्या सामने आती है। ऐसा ज़्यादातर तभी होता है जब आप अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते है या फिर आप थाइराइड की समस्या से ग्रस्त है या आपका लीवर ठीक से कार्य नहीं कर रहा है।

आपको बताना चाहेंगे की ट्रेमर के लिए मेडिकल और सर्जिकल दोनों तरह के इलाज उपलब्ध हैं, चूंकि यह समस्या दिमागी संरचना में बदलाव होने की वजह से सामने आती है। बताया जाता है की अगर शुरुआती दौर में ही इसका ढंग से इलाज कराया जाए तो इसे नियंत्रित किया जा सकता है लेकिन अगर आपने देर की तो मामूली सी समस्या काफी खरत्नाक रूप ले सकती है।

 

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: