चेहरे की झाइयों से हैं परेशान तो पाएं ऐसे छुटकारा

चेहरे की झाइयों से हैं परेशान तो पाएं ऐसे छुटकारा:skin problems

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा सुंदर और बेदाग दिखे। लेकिन समय के साथ-साथ चेहरे पर झाइयां आने लगती है। जिसके कारण आपकी खूबसूरती पर काफी प्रभाव पड़ता है। इन से छुटकारा पाने के लिए या तो लोग महंगे महंगे ट्रीटमेंट कराते हैं या फिर मेकअप का सहारा लेते हैं। नतीजन चेहरा पहले से भी खराब होने लगता है। ऐसे में अगर आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो आप झाइयों से भी छुटकारा पा लेंगे और आपका चेहरा पहले से भी ज्यादा चमकने लगेगा।

झाइयों से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे

टमाटर का रस

टमाटर का रस चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए बहुत लाभदायक होता है। प्रतिदिन टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के हर तरह के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं। और चेहरे की रंगत में भी निखार आ जाता है।

एलोवेरा
aloe vera

ताजी एलोवेरा का रस निकालकर प्रतिदिन चेहरे पर दो बार लगाएं। इससे आपके चेहरे की झाईयो के दाग आसानी से हट जाएंगे और स्किन भी सॉफ्ट हो जाएगी।

निंबू

चेहरे से किसी भी प्रकार के दाग धब्बे हटाने के लिए नींबू सबसे बेहतरीन घरेलू औषधि है। यह चेहरे से दाग धब्बे तो हटाता ही है साथ ही त्वचा के रंग में भी नेचुरल निखार लाता है। एक रुई को नींबू के रस में डुबोकर चेहरे के दागों पर लगाएं। कुछ समय बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। चेहरे के दाग धब्बे धीरे धीरे खत्म हो जाएंगे।

चंदन की लकड़ी का नुस्खा
Sandalwood

चंदन की लकड़ी से बना स्क्रब त्वचा के दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। स्क्रब बनाने के लिए सफेद और लाल चंदन की लकड़ी का पाउडर तैयार कर आपस में मिला लीजिए। अब इसमें थोड़ा सा दूध गुलाब जल और आधा कप ओटमील मिला ले। हर दो से तीन दिन बाद इसका इस्तेमाल करें। इससे त्वचा का रंग व दाग धब्बे बेहतर हो जाते हैं।

आलू का रस

आलू का रस भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह चेहरे की किसी भी तरह के दाग धब्बों को कम कर देता है।

प्याज
onion

थोड़ा सा प्याज का रस लेकर उसमें एक से दो चम्मच शहद मिला ले। अब इन्हें चेहरे के दाग धब्बों पर लगा ले। थोड़े समय के बाद चेहरे को धोले। इसे चेहरे के किसी भी तरह के दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा।

विटामिन इ का तेल

विटामिन इ का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी जैसे दाग धब्बे, कील मुहासे, झाइयां, किसी तरह के चोट के निशान को दूर करता है। इससे स्किन का खोया हुआ नेचुरल ग्लो भी वापस आ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!