चकुंदर खाने के 7 आश्चर्येजनक फायदे।

चकुंदर खाने के 7 आश्चर्येजनक फायदे

health benefits of Beetroot chakunder

अगर आप अपनी डाइट में चकुंदर को शामिल नहीं कर रहे है तो तुरंत कर दे। चकुंदर आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण रखने से लेकर आपका sexual स्टैमिना तक बढ़ाता है। चकुंदर के हैरान कर देने वाले फायदे जान कर आप इसे अपने खाने का हिस्सा जरूर बनायेगे। 

आइये जानते है चकुंदर से होने वाले फायदे:

 

Blood pressure को कण्ट्रोल:

चकुंदर नाइट्रेट्स का अच्छा स्त्रोत है। ये दोनों तत्व धमनियों (artery) को खोल देता है जिससे ब्लड pressure कम होने में मदद मिलती है। हररोज 400gm चकुंदर खाने से 6 घन्टे में व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है। 

गर्भवती महिलाओ और भ्रूण के लिए:

चकुंदर में उच्च मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है और फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये गर्भ में पल रहे बच्चे की मेरुदंड बनाने में मदद करता है। 

ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव:

(एक तरह की बीमारी जिसमे हड्डियां खोखली और कमजोर हो जाती है और थोड़ा सा दबाव पड़ने पर टूट जाती है)

चकुंदर में मिनरल सिलिका मौजूद होता है। इसकी वजहें से शरीर calcium को अच्छे से इस्तेमाल कर पाता है। दिन में एक गिलास चकुंदर के जूस से आप अपनी हड्डियों और दांतो की दूसरी समस्या से बच सकते है।

एनीमिया से लड़ता है: रंग लाल होने के कारण चकुंदर खून की कमी को दूर करता है ऐसा बिकुल भी नहीं हैं। बल्कि इसमें आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जिस कारण से ये एनीमिया से लड़ने में मदद करता है। आयरन की मदद से हेमोग्लूटिन बनता है जो रक्त का एक हिस्सा होता है। चकुंदर के यहीं आयरन तत्व एनीमिया से लड़ने में मदद करते है। 

मदुमेह को नियंत्रित:

चकुंदर खाने से मदुमेह के मरीजों की मीठे की तलब भी पूरी हो जाती है और ये शुगर लेवल नहीं बढ़ाता। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और ये खून में धीरे धीरे शुगर रिलीज़ करती है। इसीलिए ये मदुमेह मरीजों के लिए परफेक्ट वेजिटेबल है। 

सेक्सुअल हेल्थ और स्टैमिना बढ़ाने वाला:

चकुंदर को नेचुरल वियाग्रा भी कहाँ जाता है। पुराने जमाने में इसका इस्तेमाल यौन स्वस्थ्य के लिए किया जाता है। चकुंदर नाइट्रिक ऑक्साइड रिलीज़ करता है। इसमें एक केमिकल बोरोन पाया जाता है जो की ह्यूमन सेक्स हॉर्मोन के निर्माण में मददगार है।

कैंसर में फायदेमंद:

जिन लोगो को ब्रैस् टया प्रोस्टेट कैंसर होता है वो अगर चकुंदर खाये तो उनके tumer बढ़ने के गति 22.5% कम हो जाती है| 

खराब cholesterol कम करे:

चकुंदर में काफी मात्रा में फाइबर,फ्लवोनोइड्स और Betacyanin पाया है है। Betacyanin की वजह से ही इसका रंग लाल होता है। ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जिसकी वजहें से ये हमारी धमनियों में नहीं जमता। इससे heart attack का खतरा काम हो जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!