दूध में यह चीज डाल कर पिने से शरीर बन जाता है फौलाद।

हमे दूध रोज पीना चाहिए। दूध के बहुत से फायदे है इससे शरीर को हर तरह के पौष्टिक तत्व मिलते है। तभी तो इसको सम्पूर्ण आहार कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते है की एक ऐसी चीज है जिसको दूध में मिला कर पिया जाये तो यह दूध की शक्ति को बढ़ा देती है ? उस चीज का नाम है दालचीनी, जी हा अगर दालचीनी को दूध के साथ मिला कर पिया जाये तो यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दालचीनी में बहुत से औषधिये गुण होते है जिसको अगर दूध में मिला कर पिया जाये तो यह बहुत सी बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करती है।daalchini vala dudh pine ke fayde

बनाने की विधि –

दालचीनी वाला दूध बनाना बहुत हे आसान है। इसको बनाने के लिए एक कप दूध में 1-2 चमच दालचीनी का पाउडर डाल लीजिये। अब इसको अच्छे से मिलाये और इसका सेवन रात को सोने से पहले करे।

दालचीनी के दूध के फायदे –

-इस दूध का रोजाना नियमित रूप से सेवन करने से गठिया की समस्या नहीं होती। यह हड्डियों को भी मजबूती देता है। 40 से अधिक उम्र के लोगो को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

-दालचीनी वाला दूध पाचन क्रिया को ठीक कर देता है। इसके इस्तेमाल से गैस की समस्या भी दूर हो जाती है।

-दालचीनी वाला दूध पिने से इम्युनिटी स्ट्रांग होती है। जिससे बीमारिया आपको आसानी से नहीं घेरती और आपका शरीर फौलाद की तरह मजबूत हो जाता है।

-यदि आप बालो और स्किन से जुडी समस्या का सामना कर रहे है तो आपको दालचीनी के दूध का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण आपके बालो और स्किन की नेचुरल तरीके से सुरक्षा करते है।

-तनाव के चलते कुछ लोगो को अनिंद्रा की समस्या हो जाती है। ऐसे में रात को सोने से पहले दालचीनी का दूध पिने से तनाव कम होता है और अच्छी नींद आती है।

– इस दूध का नियमित तोर पर सेवन करने से मधुमेह के रोग में भी काफी फायदा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!