अगर आप भी रात को सोने से पहले करते हैं ये काम तो हो सकती हैं गंभीर बिमारियां…

दौड़-भाग से भरी आज की इस जिंदगी में हर किसी के पास टाइम की कमी होती है. शाम को थक हार कर जब हम घर पहुंचते हैं तो खाना खाकर सीधे जाकर बिस्तर पर पड़ जाते हैं, हमें लगता है कि हम आराम कर रहे हैं लेकिन ऐसा करके हम अंजाने में अपने अंदर कई बीमारियों को जन्म देते हैं.dont do this before sleeping

आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिसे कभी भूलकर भी रात को सोने से पहले नहीं करना चाहिए. क्योंकि सोने से पहले अगर आप भी ये काम करते हैं तो इससे तरह-तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है.

आज हम आपको सोने से पहले की गई इन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, साथ ही उनके उपाय भी…

1. रात को सोने से पहले खाना न खाना यानि डिनर न करना आपके वजन को बढ़ता है, क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. साथ ही आप अगले दिन एकसाथ ज्यादा खाना खा लेते हैं.

2. रात को कई लोग डिनर में बहुत सारा खाना खा लेते है, जिससे ओवरईटिंग हो जाता है, इस कंडीशन में आपकी कैलौरी बर्न होने की बजाय शरीर में फैट बढ़ने लगता है.

3. कई लोग रात के खाने में ज्यादातर जंक फूड लेते हैं. जो कि शरीर का फैट बढ़ाता है, इसके लिए जरूरी है कि डिनर के वक्त संतुलित आहार ही लें.

4. कुछ लोगों की आदत होती है खाना खाकर सीधे बिस्तर पर जाकर सो जाना. इससे आपका खाना एक ही जगह इक्ठ्ठा हो जाता है, जो कि पचने की बजाय पेट की बिमारी को जन्म देता है. साथ ही फैट भी बढ़ता है. इसके लिए जरूरी है कि खाना खाने के बाद इवलिंग वॉक पर जरूर जाएं.

5. रात को सोने से पहले चाय, कॉफी या एल्कोहल लेने से परहेज करना जरूरी है. क्योंकि इससे हमारे शरीर में कैलोरीज की मात्रा बढ़ती है. इसके लिए सोने से पहले ग्रीन टी ही पिएं.

 

source

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *