भूल कर भी नाश्ते में ना खाये ये खतरनाक 8 फूड कॉम्बिनेशन

भूल कर भी नाश्ते में ना खाये ये खतरनाक 8 फूड कॉम्बिनेशन

आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर पड़ता है। खान-पान में कुछ फूड कॉम्बिनेशन सालों से लिए जाते हैं लेकिन आप शायद ही जानते होंगे कि नियमित रूप से जो आप एक साथ फूड्स ले रहे हैं। उसका आपकी सेहत पर बेहद बुरा पड़ता है।

यहां हम ऐसे 8 फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं जो कि शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

ब्रेड-जैम

मैदे से तैयार की गई सफेद ब्रेड के साथ जैम एक गलत फूड कॉम्बिनेशन है। जैम में सिर्फ शकर होती है, वह भी फ्लेवर के साथ। यह आपको हाई और लो शुगर जैसी समस्याएं दे सकती है। अगर आपको इसे खाना ही है, तो ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें, जिसमें यीस्ट नहीं होता।

सोडा-पिज्जा

पिज्जा के साथ अगर आपको सोडा या कोल्ड्र‍िंक पीने का शौ‍क है तो आप अपने पाचन तंत्र की प्रक्रिया को और भी धीमा करने का काम कर रहे हैं। इस डाइट में आप स्टार्च, प्रोटीन और कार्ब्स को एक ही बार में ले रहे हैं जो कि पाचन तंत्र के लिए अच्छा नहीं है। इससे पेट फूलना और भारीपन जैसी समस्या महसूस हो सकती है।

सैंडविच-कॉफी

आमतौर पर यह एक क्विक ब्रेकफास्ट माना जाता है। चीज सैंडविच और कॉफी लोगों के लिए ब्रेकफास्ट की पहली पसंद हो सकती है। लेकिन अगर इन कॉम्बिनेशन का सेवन कर रहे हैं तो समझ जाइए कि चीज के हेल्थ बेनिफिट आपको नहीं मिलने वाले। ब्रेड में मौजूद कार्ब्स कैल्शियम को अच्छे से पचने से रोकते हैं और नर्वस व कार्डियोवेस्क्यूलर सिस्टम की मदद करते हैं। लेकिन अगर आपने इंस्टेंट कॉफी इसमें शामिल कर लिया तो इसका कोई हेल्थ बेनिफिट नहीं मिलेगा। इसकी बजाए आप कॉफी को ग्रीन टी से रिप्लेस कर सकते हैं।

टमाटर-ककड़ी

यह सलाद का बहुत पॉपुलर कॉम्बिनेशन है। हालांकि हालिया रिसर्च में पता चलता है कि इन दो सब्जियों के कॉम्बिनेशन आपके शरीर के बायोकेमिकल सिस्टम को डिस्टर्ब करता है। इससे अतिरिक्त सूजन की परेशानी होती है और दोनों सब्जियों में मौजूद विटामिन अच्छे से डायजेस्ट नहीं होगा। इसलिए आपको टमाटर और ककड़ी को अलग-अलग खाना चाहिए।

दही-पराठें

दही के साथ पराठा या अन्य तली-भुनी चीजों को लेने पर दही फैट के पाचन में रुकावट पैदा करता है। इससे फैट्स से मिलने वाली एनर्जी शरीर को नहीं मिल पाती।

दूध-केला

लोगों को वजन के साथ शारीरिक मसल्स बढ़ाने का शौक होता है तो वे दूध-केला जरूर लेते हैं। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो यह कॉम्बिनेशन व्यक्ति को असहज बनाता है, इससे पेट भारी लगता है और कई बार सांस लेने में भी तकलीफ होती है।

अंडा-दूध

यह कॉम्बिनेशन भले ही एकदम कोई नुकसान नहीं पहुंचाए, मगर समय के बीतने के साथ-साथ यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इन दोनों पदार्थों में पाये जाने वाले अलग-अलग प्रोटीन इन्हें साथ-साथ पचने में दिक्कत करते हैं।

दही-फल

दही और फलों का कॉम्बिनेशन शरीर के लिए खतरा बन सकता है। एक साथ जाकर ये आपके शरीर में एक ऐसा एसिड बनाते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म पर खराब असर डाल सकता है।

 

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!