जहर बन जाते है कुछ फूड्स अगर उनको दोबारा गरम कर सेवन किया जाए।

खाने को दोबारा गरम कर के खाना हमारी ज़िन्दगी का हिस्सा है और microwave ने इसमें हमारा भखूबी साथ निभाया है। लेकिन शोध के अनुसार खाने को दोबारा गरम करना हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकता है।food should not be reheated

इससे food poisoning और बड़े से बड़े गंभीर रोग हो सकते है।

आइये जानते है उन फूड्स के बारे में जिन्हे अगर दोबारा गरम किया जाए या अच्छे से स्टोर न किया जाए तो उनसे क्या-क्या नुक्सान हो सकते है।

पालक की सब्जी: पालक को healthy फ़ूड माना जाता है। लेकिन तभी अगर उसको बार बार गरम कर के न खाया जाए। दोबारा गरम करने पर इसमें मौजूद नाइट्रेट ऐसे तत्वों में बदल जाता है जो कैंसर कारक होते है। अगर आप महीने में तीन बार भी दोबारा गरम की हुए पालक की सब्जी खाते हो, तो आपको असर दिखाई देना शुरू हो जायेगा।

मशरूम: अक्सर महिलाये ऎसी सब्जी को जिसमे मेहनत ज्यादा होती है उसको शाम तक के लिए बना कर रख लेती है और दोबारा गरम कर के खाती है। जो की आपके पेट के लिए काफी नुकसानदेह है। मशरूम हमेशा फ्रेश ही खाने चाहिए। दोबारा गरम करने पर इसमें प्रेजेंट प्रोटीन जानलेवा तत्वों में बदल जाते है।

अंडा: अंडे को कभी भी दोबारा गरम कर के नहीं खाना चाहिए। इसमें भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। जो की दोबारा गरम करने पर जहरीला हो जाता है।

आलू: आलू हेअल्थी होता है। लेकिन इसको बनाकर अगर बहुत देर तक रख दिया जाए तो इसमें मौजूद नुट्रिशन्स खत्म हो जाते है। इसे दोबारा गरम करने पर digestive system अपसेट हो जाता है

चिकन: चिकन में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप हफ्ते में दो बार चिकन खाते है तो बॉडी में कभी प्रोटीन की कमी नहीं हो सकती। लेकिन इसको दोबारा गरम कर के खाने से पाचन सम्भंदित समस्या हो जाती है।

राइस: कच्चे चावलों में बैक्टीरिया के बीजाणु पाए जाते है जो की फ़ूड poisoning का कारण बनते है। जब चावल को पका दिया जाता है तो ये बीजाणु जीवित रह जाते है। अगर चावलों को ऐसे ही रख दिया जाए तो ये एक से अनेक हो जाते है जिससे ये उलटी और diarrhoea जैसी समस्या पैदा कर देते है। चावल को दोबारा गरम करने से इस प्रॉब्लम से नहीं बचा जा सकता। बल्कि इस problem को बढ़ा दिया जाता है।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *