अगर हाथ पैर के सुन हो जाने से हैं परेशान तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा

अगर हाथ पैर के सुन हो जाने से हैं परेशान तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा:hand

जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है शरीर के जोश और ताकत में कमी आने लगती है। बुढ़ापा आते ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। जिसके चलते हमारे शरीर पर कमजोरी हावी होने लगती है। इस कमजोरी का सबसे ज्यादा असर हाथ और पैरों पर पड़ता है नतीजन हाथ और पैर सुन पड़ने लगते हैं। जो की बहुत ही कष्टदायक होता है।

लेकिन हमारे आयुर्वेदा में लगभग हर बीमारी का इलाज है। इसके लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के लिए बारे में बताएंगे जिन के उपयोग से आप बड़ी सरलता से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

दरअसल इस समस्या का मुख्य कारण होता है मांसपेशियों मे ब्लड सरकुलेशन और ऑक्सीजन की कमी का आना। ऐसे में आपको थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करनी चाहिए और हाथ पैरों के सुन्न होने पर उन पर गर्म पानी का सेक करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर के सभी अंगों में ब्लड का सरकुलेशन बेहतर हो जाता है और शरीर के किसी भी अंग का सुन पड़ना या झनझनाहट आदि में आराम मिलता है।

हल्दी और शहद का उपयोग
turmeric

यदि आप भी हाथ पैर के सुन हो जाने की समस्या का शिकार है तो एक गिलास दूध में चुटकी भर हल्दी मिला लीजिए। अब इसको हल्की आंच पर पका लीजिए। अब इसे कप में निकालकर इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद मिला लीजिए। इसका सेवन प्रतिदिन करने से शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर हो जाता है और साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। बता दें कि हल्दी में कुरकुमिन नाम का तत्व पाया जाता है। जो शरीर में ब्लड सरकुलेशन को सुधारने में मदद करता है। इसके इलावा यह शरीर में लगी किसी भी प्रकार की चोट, दर्द और तकलीफ को भी दूर कर देता है। यदि आपके हाथ और पैर कांपते हैं तब भी आप इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!