क्या है रोजाना बादाम खाने का सही तरीका और इसके फायदे।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हर आयुवर्ग के लोगो में आम सी हो गयी है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सबसे ज्यादा खतरा सीधा-सीधा ह्रदय को होता है। इसका मुख्य कारण अधिक तला हुआ भोजन करना, जंकफूडस खाना और सॉफ्ट ड्रिंक्स पीना है। ऐसे में अगर आप थोड़ा सा अपनी जीवन शैली में बदलाव लाएंगे तो आपको बहुत अधिक फायदा होगा। संतुलित आहार के साथ व्यायम कीजिये और नियमित रूप से बादाम खाने की आदत दाल लीजिये, सेहतमंद बने रहने में यह आपकी बहुत मदत करेंगे।health benefits of almonds

बादाम खाने के फायदे

बादाम में विटामिन- ए, इ, डी, फाइबर, कैल्शियम आदि बहुत से खनिज पदार्तो का खजाना होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन व ह्रदय के लिए जरुरी अच्छा वसा पाया जाता है। यदि आप रोजाना बादाम खाते है तो आपको ह्रदय से जुडी बीमारिया, अधिक यूरिक एसिड बनना, हाई बीपी की समस्या व अन्य बीमारियों में बहुत लाभ मिलता है। सोधो के मुताबिक़ इसके सेवन से हार्ट डिजीज, हार्ट अटैक, धमनिओ की ब्लॉकेज व अन्य ह्रदय सम्बंधित रोगो की असंका कम हो जाती है।

बादाम खाने का तरीका

अक्सर देखा जाता है की मोटे लोगो को डॉयफ्रुइट्स खाने से मन किआ जाता है, कहा जाता है की इससे उनका वजन और बढ़ जायेगा, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। बादाम को सिमित मात्रा में खाने से किसी भी तरह की समस्या नहीं होती। छोटे बचो को 4-5 और किशोरों व व्यस्को को8-10 बादाम अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चहिये। यदि आपको मोटापा, डायबिटीज या किडनी से सम्बंधित समस्या है तो आपको डॉक्टर की सलाह से इसकी मात्रा को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

ध्यान रखे

बादाम के छिलके में विटामिन- बी व फाइबर पाया जाता है कुछ लोग इसको भिगो कर इसके छिलके उतार कर खाते है। यदि आप इसके फाइबर का फायदा उठाना चाहते है तो इसको ऐसे ही खाये, बता दे की इसकी तासीर गरम होती है इसी लिए इसकी गर्मी से बचने के लिए इसको भिगो कर व छील कर खाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!