जानिए कैसे? 1 आंवला करता है अनगिनत रोगों का इलाज

जानिए कैसे? 1 आंवला करता है अनगिनत रोगों का इलाजamla for health

आंवला कोई आम फल नहीं है यह तो एक औषधीय फल है। आंवला में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो अनगिनत बीमारियों को दूर करने में सहायक होते है। आंवला में विटामिन C, कैल्शियम, फास्फोरस , पोटैशियम , जिंक , कैरोटीन, प्रोटीन , विटामिन ए , ई और बी कॉम्प्लेक्स , सोडियम, फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते है। आंवले का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। हमारे बुजुर्ग भी छोटी-सी प्रॉबल्म होने पर आंवले को खाने की सलाह देते है।

मधुमेह

डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला वरदान है। अगर आप भी मधुमेह की मरीज है तो हल्दी के साथ आंवले का सेवन करें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

पथरी

बदलते लाइफस्टाइल में पथरी की शिकायत बहुत से लोगों को होती है। पथरी होने पर सूखे आंवले के चूर्ण को मूली के रस में मिलाकर खाएं। ऐसा लगभग 40 दिन तक करने से पथरी निकल जाती है।

बवासीर

बवासीर काफी पीड़ादायक परेशानी है। बवासीर के मरीज के लिए आंवला काफी फायदेमंद साबित होता है। सूखें आंवले का चूर्ण को गाय के दूध के साथ सुबह-शाम लगभग लगातार कुछ दिनों तक करें।

खांसी और कफ

बदलते मौसम में खांसी और कफ की समस्या बहुत से लोगों को रहती है। ऐसी स्थिति में दिन में तीन बार मुरब्बा के साथ दूध पिएं। इसके अलावा खांसी ज्यादा आ रही है तो आंवले को शहद में मिलाकर खाएं।

यूरिन प्रॉबल्म

अगर यूरिन के दौरान जलन होती है तो आंवले का रस शहद में मिलाकर खाएं। इससे जलन की समस्या तुरंत गायब हो जाएगी।

नकसीर बहना

नाक से नकसीर बहने की समस्या भी बहुत से लोगों को होती है। अगर आपको भी नकसीर बहने की समस्या है तो आंवले को बारीक पीसकर बकरी के दूध में मिलाकर सिर पर लेप करें।

दिल के मरीज

दिल के मरीज के लिए आंवला काफी फायदेमंद है। अगर आप भी दिल के मरीज है तो हर रोज तीन आंवले का सेवन जरूर करें। इसके अलावा आप आंवले का मुरब्बा भी खा सकते है।

source

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *