सेब खाने के 8 महत्वपूर्ण फायदे

सेब ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्रोत है और यह हर मौसम आसानी से मिल जाता है चूंकि यह फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में मद्दत करता है। इसलिए आपको वर्कआउट करने से पहले कुछ सेब खाने की सलाह दी जाती है। यह आपकी क्षमता को बढ़ाता है और आपकी उर्जा के स्तर में भी वृद्धि करता है वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि सेब के सेवन से ह्वदय रोग, कैंसर, मधुमेह के साथ ही दिमागी बीमारियों जैसे पार्किंसन और अल्जाइमर आदि में भी आराम मिलता है। आइये जानते है सेब खाने के 8 महत्वपूर्ण फायदे..health benefits of apple

सेब खाने के 8 महत्वपूर्ण फायदे

-सेब में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनोल ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है

-सेब गुर्दे की पथरी को बनने से रोकने में मदद करता है चूंकि इसमें साइडर सिरका अच्छी मात्रा में होता है।

-सेब को अच्छी तरह चबा के खाने से दांतो को सफेदी मिलती है और बैक्टीरिया खत्म होते हैं। जिसकी वजह से दांतो से जुडी बीमारियों से बचा जा सकता है।

-सेब में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। रोज दिन में 2 से 3 सेब के सेवन से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है और एनिमिया जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।

-सेब खाने से हमारा वजन भी कंट्रोल में रहता हैं,क्योंकि यह भूख मिटाता हैं और बहुत देर तक पेट भरा भरा सा रहता हैं।

-सेब में बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो की पाचन में मदद करता है। और अगर सेब को उसके छिल्के के साथ खाया जाये तो इससे कब्ज़ भी ठीक हो जाता है।

-बढ़ती उम्र की वजह से मस्ति‍ष्क पर पड़ने वाले प्रभाव को दूर करने के लिए सेब हमारे लिए फायदेमंद है।

-सेब का नियमित रूप से सेवन करने से इम्मयून सिस्टम मजबूत होता है और हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनता है। इसके सेवन से रोग हमारे शरीर पर प्रभाव नही डालते।

अगर पोस्ट पसंद आये तो पोस्ट को लाइक और शेयर करे ऐसे ही हेल्थ से जुड़ी पोस्ट पढने के लिए आज ही हमें फॉलो करे।

source

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!