अदरक के यह फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप।

अदरक तो हर घर में बड़ी आसानी से मिल जाता है। इसमें बहुत से औषधीय गुण होते है। तभी तो इसका जिक्र आयुर्वेद में बहुत किया जाता है। अब तक हम सुनते आये है की सर्दी खासी के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होता है पर क्या आप जानते है की इसका उपयोग और भी बहुत से नुस्खों में किया जाता है। आज हम आपको अदरक के इन ही नुस्खों के बारे में बताएँगे।best health benefits of ginger in hindi

मोच आने पर

अगर आपको मोच आ जाये तो ऐसे में अदरक का लेप तयार कर ले। अब इसको मोच वाली जगह पर लगा ले और सूखने के बाद अच्छे से साफ़ करके सरसो के तेल से मालिश कर ले। इसे दिन में 2 बार करे, ऐसा करने से मोच का दर्द ठीक हो जाता है।

दस्त के लिए

दस्त होने पर कच्चे अदरक को 2-2 घंटे के अंतराल में चबाने से दस्त में बहुत आराम मिलता है। यदि दस्त बहुत पतला है तो 5 ग्राम अदरक और 2 चमच कच्ची सौंफ को एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से उबालो। जब पानी 1/4 रह जाये तो इसको ठंडा होने के बाद पी लो। इसका उपयोग दिन में 2-3 बार करो, इससे पतला दस्त तो ठीक हो ही जायेगा साथ ही यह गैस और कब्ज़ को भी ठीक करता है।

वजन बढ़ाने के लिए

यह भूक को बढ़ता है। अगर आप बहुत पतले है और आपको भूक कम लगती है तो खाना खाने से 15 मिनट पहले अदरक का एक टुकड़ा चबाये। इससे धीरे-धीरे आपकी भूक बढ़ने लगेगी और आपका वजन अपने आप बढ़ने लगेगा।

दांतो के दर्द के लिए

दांतो में दर्द होने पर अदरक के एक छोटे टुकड़े को दर्द वाले दांत के निचे रख ले। ऐसा करने से दांत का दर्द छू मंत्र हो जाता है।

गठिया के लिए

यह गठिया के रोग में भी बहुत लाभदायक होता है। थोड़ा सा अदरक लेकर आधा चमच अरंडी का तेल मिलाकर 2 कप पानी में उबालो, जब यह मिश्रण आधा रह जाये तो इसको ठंडा होने के लिए रख दो। रोज रात्रि को नियमित रूप से इस द्रव का सेवन करो। यदि इस द्रव का सेवन लगातार 3 माह तक किया जाये तो पुराने से पुराना गठिया का दर्द भी ठीक हो जाता है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!