जानिए कैसे? फेफड़े में कैंसर के रोगी के लिए मूंगफली है बहुत फायदेमंद

जानिए कैसे? फेफड़े में कैंसर के रोगी के लिए मूंगफली है बहुत फायदेमंद:

peanuts for health
सर्दियों का मौसम की शुरूआत हो चुकी है और इस मौसम में मूंगफली खाने का अपना अलग ही मजा है। स्वाद के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी मूंगफली बहुत फायदेमंद है। इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है। क्योंकि इसमें लगभग वो सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं लेकिन सस्ती कीमत पर। मूंगफली में सेहत का खजाना छिपा हुआ होता है, इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। यह पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है साथ ही इसके सेवन से गैस व एसिडिटी की समस्या से तो राहत मिलती ही है, पेट के कैंसर की संभावना भी कम हो जाती है।

 

फेफड़े बनते हैं मजबूत

मूंगफली खांसी रोकने में भी उपयोगी है। इसके नियमित सेवन से फेफड़ो को मजबूती मिलती है। पाचन शक्ति को बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है । इतना जरूर ध्यान रखना कि मूंगफली की गिरी पर लगी लाल झिल्ली को नही खाना चाहिये और मूंगफली खाने के बाद आधा घण्टे बाद तक पानी नही पीना चाहिये। विशेषज्ञों की मानें तो मूंगफली फेफड़े का कैंसर रोकने में भी मदद करता है।

ताकत बढ़ाए

मूंगफली में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है और दूसरे जरूरी पोषक तत्व भी इसको खाने से मिलते हैं जिससे शरीर को ताकत मिलती है, जो शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी है।

दिल को रखे स्ट्रांग

मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है। सप्ताह में पांच दिन मूंगफली के कुछ दाने खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है । इसके अलावा कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से भी बचा जा सकता है।

स्किन बनती है जवां

बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है। इसमें प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसके सेवन से स्किन जवां दिखाई देती है। चेहरे पर गहरा रही झुर्रियों को हल्का करने के लिये मूंगफली के तेल से मालिश की जा सकती है ।

हड्डियां होती है मजबूत

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाए जाते हैं। यह एक सम्पूर्ण प्राकृतिक और सस्ता ड्राईफ्रूट है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।

हार्मोन्स रहते हैं सन्तुलित

माना जाता है कि रोजाना थोड़ी मात्रा में मूंगफली खाने से महिलाओं और पुरुषों में हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है।

 

source

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: