7 दिनों तक लगातार खाये अनार और देखे चमत्कारी फायदे

वैसे तो सभी फल किसी न किसी तरह हमारे शरीर के लिए फ़ायदेमंद होते है लेकिन अनार को शरीर के लिए सबसे गुणकारी बताया गया है। ये फाइबर का उच्च स्त्रोत होने के साथ साथ इसमें विटामिन सी विटामिन ए, के, फोलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते है। यह  हमारे स्वस्थ्य को ठीक रखने के साथ साथ हमारे चेहरे को चमकदार और सुन्दर बनाता है।

एक अनार हमे बहुत सी बिमारियों से लड़ने की ताकत देता है। अगर आप सात दिनों तक लगातार इस के जूस का सेवन करेंगे तो आपको बहुत से चमत्कारी फायदे होंगे।pomegranate health benefits

आये जानते है अनार से होने वाले फायदे: 

चेहरे की सुंदरता:

आयुर्वेद में भी इस से होने वाले लाभों के बार में बताया गया है। अनार के छिलके से बने स्क्रब को लगाने से चेहरा चमकने लगता है और ब्लैक और वाइट हेड्स निकल जाते है।

विधि:

अनार के छिलके को धुप में सूखा कर उसे पीस ले और फिर इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर लगाए। अगर आपकी स्किन तैलिये है तो आप इसमें गुलाब जल भी मिला सकते है। इसके बाद इस पेस्ट को मुँह पर तब तक लगाए रखे जब तक सुख न जाए। उसके बाद हलके गरम पानी से मुँह को धो ले। हफ्ते में दो बार प्रयोग करने से आपकी स्किन गौरी हो जाएगी।

वजन को घटाए:

अगर आपका वजन सामान्य से जायदा है तो आपके लिए इस का सेवन बेहद ही जरूरी है। अनार कमर के आस-पास की चर्बी को हटाने में सहायक है।

हड्डी की मजबूती:

जिन लोगो को जोड़ो के दर्द की समस्या है डॉक्टर भी उन्हें अनार के जूस के सेवन की सलाह देते है। अनार का जूस हड्डियों को तो मजबूत बनाता ही है साथ के साथ जोड़ो के दर्द मे भी राहत दिलाता है।

केंसर के खतरे को कम करे:

अनार का जूस शरीर में फैले विषैले पदार्थो को बहार निकलने में मदद करता है। जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर से टोक्सिन को बहार निकलते है। ये ब्रैस्ट कैंसर में भी बहुत ही फायदेमंद फल है।

गर्भवती महिलाओ के लिए:

अनार में विटामिन और मिनरल के साथ-साथ फोलिक एसिड भी पाया जाता है जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए उत्तम आहार है। इसमें मौजूद पोटाशियम महिलाओ के पैरो में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है। इस के सेवन से premature delivery का खतरा कम हो जाता है।

हृदय रोगियों के लिए: 

अनार हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है और हमारे रक्त को शुद्ध करता है। इसके जूस पीने से रक्त संचालन अच्छी  तरह से होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते है। अगर हमारी पाचन क्रिया दुरस्त है तो हमे रोग छू भी नहीं सकते। इसी तरह प्रतिदिन अनार का सेवन करने वालो की पाचन क्रिया सही रहती है जिससे उनकी हर तरह के रोगो से रक्षा होती है।

अगर आपको दस्त की समस्या हो रही है तो आप इस का सेवन कर सकते है।

Blood pressure हाई होने पर भी अनार का सेवन उसे नार्मल कर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!