दिन की शुरुआत करें कद्दू के जूस से , होंगे ये चमत्कारिक लाभ

दिन की शुरुआत करें कद्दू के जूस से , होंगे ये चमत्कारिक लाभ

आपने लौकी का जूस सुना होगा, करेले का जूस सुना होगा… लेकिन कद्दू के जूस के बारे में नहीं सुना होगा। लेकिन इसके कई सारे फायदे हैं। सुबह-सुबह कुछ लोग गर्म पानी पीते हैं तो कोई नींबू-पानी। लेकिन क्या आपको मालुम है कि कद्दू का जूस पीने के ज्यादा फायदे हैं अपितु केवल पानी या नींबू पानी पीने के। ये कई सारी बीमारियों बचाता है और विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। कद्दू के जूस से होने वाले सभी फायदों के बारे में जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

 

इसलिए ये है फायदेमंद

कद्दू के जूस में विटामिन डी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इस कारण ये काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि विटामिन डी किसी और जूस में नहीं पाया जाता है। इसका मतलब है कि आप बिना धूप में जाएं केवल कद्दू का जूस पीकर विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं। विटामिन डी के अलावा कद्दू के जूस में कॉपर, आयरन और फास्फोरस होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी1, बी2, बी6, सी, ई और बीटा केरोटिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए हर रोज आधा ग्लास कद्दू का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

किडनी और लीवर स्वस्थ रखे

गर्दे की पथरी की समस्या है तो सुबह-शाम कद्दू का जूस पिएं। दिन में तीन बार कद्दू का जूस पीने से पथरी निकल जाती है। इसके अलावा लिवर और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी आप रोजाना कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं।

दिल का खतरा कम करे

कद्दू का जूस पीने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। कद्दू के जूस में एंटी आक्सीडेंट्स काफी ज्यादा होते हैं जिस कारण इसके पीने से धमनियां साफ हो जाती हैं और दिल की बीमारियों व दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है। दरअसल कद्दू के जूस में पाया जाने वाला एंटी आक्सीडेंट्स शरीर को ऐरटेरी ओस्लेरोसिस बीमारी यानी धमनियों को कड़क होने से रोकने में काफी कारगर है।

कब्ज ठीक करे

चाहे कितने भी सालों पुरानी कब्ज की समस्या हो… वो कद्दू का जूस पीने से ठीक हो जाती है। ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती। कद्दू का जूस पीने से अल्सर और गैस की समस्या भी ठीक हो जाती है। ये युरिनरी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है और हर तरह के यूरीन संक्रमण से बचाता है।

इनसोम्निया ठीक करे

जिन्हें तनाव के कारण नींद ना आने की समस्या होती है उनके लिए भी कद्दू का जूस रामबाण इलाज है। कद्दू के जूस में एक खास किस्म का गुण होता है जो दिमाग को शांत करता है और इनसोम्निया यानी नींद न आने की बीमारी में लाभ पहुंचाता है। इनसोम्निया की बीमारी को दूर करने के लिए कद्दू के जूस को शहद के साथ पिएं। दिमाग शांत रहेगा और नींद अच्छी आएगी।

बालों के लिए भी है फायदेमंद

अगर बाल बहुत झड़ रहे हैं तो रोज सुबह खाली पेट कद्दू का जूस पिएं। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल झड़ने की समस्या भी ठीक हो जाएगी। दरअसल इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए होता है जो सिर की त्वचा को बहुत फायदा पहुंचाती है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जो नए बालों को उगने में मदद करता है।

 

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!