खली पेट भीगे चने खाने से क्या होता है ?

खली पेट भीगे चने खाने से क्या होता है:chana

बड़े बुजुर्ग हमेशा से खाली पेट भीगे चने खाने की सलाह देते आये है। लेकिन हम में से बहुत ही कम लोग जानते होंगे इसके पीछे का कारण। चलिए जानते है खली पेट भीगे चने खाने के लाभ :-

हडियो की मजबूती

यदि आप सुबह उठकर खाली पेट भीगे चने खाते है तो इससे आपकी हड़िया मजबूत बनती है। चने को भिगो देने से इसके अंदर कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है, सिर्फ आधा कप भीगे चनो में ही हडियो को मजबूत बनाने के लिए काफी मात्रा में कैल्शियम होता है।

ब्लड सेल्स को बढ़ता है

भीगे हुए चने ब्लड सेल्स को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होते है। यह शरीर से अनीमिया को दूर कर देते है, यदि आप किसी तरह की वीकनेस महसूस करते है या फिर आपके शरीर में खून की कमी है तो रोज सुबह उठकर भीगे चने खाने से आपको बहुत लाभ मिलेगा।

थकान को दूर करता है

चने में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते है यदि इसे भिगो दिया जाये तो इसकी शक्ति दुगुनी होजाती है। सुबह उठकर भीगे चने खाने से आपके शरीर में ऊर्जा बानी रहती है, इसमें मौजूद आयरन थकान व कमजोरी को दूर करता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

भीगे हुए चने खाना त्वचा के लिए भी फायदेमंद मन जाता है। यह चेहरे की चमक को बढ़ा देता है ओर इससे त्वचा से सम्बंधित अन्य बीमारिया भी दूर होजाती है।

डायबिटीज को ठीक करता है

चना ब्लड में ग्लूकोस की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। यह शरीर में शुगर और इंसुलिन के लेवल को बैलेंस में बनाये रखता है। अंकुरित चना खाने से यह शुगर को कण्ट्रोल करने में ज्यादा लाभदायक होता है।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *