खांसी का रामबाण इलाज

खांसी का रामबाण इलाज:

cough

सर्दियां आते ही खांसी की समस्या आम है। खांसी होने में गले में दर्द होता है साथ ही यह सिर दर्द का भी कारण बन जाती है। खांसी एक आम बीमारी है परंतु निरंतर खांसी किसी अन्य बीमारी का संकेत भी हो सकती है। ऐसे में खांसी का कारण वायरल संक्रमण, किसी तरह की एलर्जी, जीवाणु संक्रमण, तनाव, धूम्रपान और बैक्टीरिया संक्रमण हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह से दवाई लेना अनिवार्य हो जाता है। लेकिन आप खांसी के लिए आप कुछ घरेलू उपचार भी कर सकते हैं। ऐसे में खांसी के कुछ रामबाण घरेलू उपचार इस प्रकार से हैं।

अदरक और नींबू
adrak or nimboo

अदरक को निंबू के साथ लेना खांसी में अचूक दवा का काम करता है। थोड़ी सी अदरक को एक कप पानी में उबाल लीजिए। अब इसमें थोड़ा नींबू निचोड़ ले, इस पानी को कप में निकालकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लीजिए। आपको खांसी से तुरंत आराम मिल जाएगा।

अदरक का पानी
adrak ka paani

यह नुस्खा सबसे सरल नुस्खा है। अदरक तो बड़ी आसानी से हर घर में मिल जाती है। एक अदरक ले उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए। अब उन टुकड़ों को थोड़ा सा पीस कर एक कप पानी में उबाल ले अब इस पानी को छानकर हल्का ठंडा होने पर पी लीजिए। इस नुस्खे को आप दिन में तीन से चार बार इस्तेमाल में लाए। आपको जल्दी फायदा मिलेगा। इसमें चाहे तो आप थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

अदरक और हल्दी
adrak or haldi

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो किसी भी तरह के वायरल के उपचार के लिए काफी मददगार होते हैं। इसका उपयोग करने के लिए दूध में अदरक को उबाल लें और इसमें एक चुटकी हल्दी डाल ले। यह खांसी और गले की पीड़ा दोनों को शांत कर देगी। यह नुस्खा टॉन्सिल्स होने पर भी बहुत फायदेमंद होता है।

अदरक और काला नमक
black salt

सर्दियों में कई लोग सूखी खांसी से बहुत परेशान रहते हैं। ऐसे में आप अदरक और काले नमक का प्रयोग करके इससे छुटकारा पा सकते हैं। अदरक के छोटे-छोटे स्लाइस काट लें और इसमें काला नमक छिड़क ले और इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रख दें। खांसी होने पर इन टुकड़ों को मुंह में डाल कर चबाये। इसका दिन में तीन से चार बार उपयोग करें। सूखी खांसी से जल्द राहत मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!