दादी माँ के कुछ घरेलू नुस्खे।

दादी माँ के कुछ घरेलू नुस्खे जो आपको आपकी बीमारियों में दिलाएंगे आराम।

ghrelu nuskhey

खून की कमी को पूरा करने के लिए

खून की कमी को पूरा करने के लिए एक गिलास मीठे दूध में पांच ग्राम बेलगिरी का चूर्ण मिलाकर कुछ दिनों तक पिने से खून की कमी दूर हो जाती है।

दिल की बीमारी के लिए

दिल की बिमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में 20 ग्राम गाजर के जूस में 40 ग्राम आंवला का रस मिला कर पिने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

बालो के झड़ने की समस्या के लिए

अगर आप बालो के झड़ने की समस्या से परेशान है तो दही का इस्तेमाल करे। हफ्ते में 2-4 बार बालो पर दही लगाए और आधे घंटे बाद इसे धो ले। इससे बालो को मजबूती मिलती है और बाल झड़ने बंद हो जाते है।

पथरी के लिए

पथरी के इलाज के लिए चार दाने मिश्री के लेकर एक पथरचट के पत्ते के साथ पीस ले और इसका सेवन सुबह खाली पेट करे। पथरी की समस्या ठीक हो जाएगी।

शुगर के इलाज के लिए

शुगर की मात्रा बढ़ने पर करेले के बीज निकाल कर इसका जूस निकाल ले और इसे खली पेट पिए। 2 माह तक इस पर्योग को करने से पथरी की समस्या ठीक हो जाती है।

जोड़ो में दर्द के लिए

अश्वगंधा, शतावरी व आमलकी का चूर्ण लेकर बराबर मात्रा में मिला ले और सुबह पानी के साथ पिए। इससे जोड़ो का दर्द ठीक हो जाता है और जोड़ो को मजबूती भी मिलती है।

बंद नाक के लिए

जब भी सर्दी और झुकाम के कारण आपकी नाक बंद हो जाती है तो थोड़ी सी अजवाइन को पीस कर कपडे में बाँध ले और इसको थोड़ी-थोड़ी देर के बाद सूंघते रहे। आपकी नाक आसानी से खुल जाएगी।

लिवर की सूजन के लिए

एक गिलास पानी में एक चमच सेब का सिरका और एक चमच शहद मिला कर रोज सुबह-शाम पिने से लिवर स्ट्रांग होता है और सूजन ख़तम हो जाती है।

चेहरे के दाग-धब्बो के लिए

बेसन और मलाई को बराबर मात्रा में लेकर उसमे 2 चमच निम्बू का रस दाल कर मिला ले। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगा ले और सूखने के बाद धो ले। इससे स्किन के सभी तरह के दाग-धब्बे ख़तम हो जाते है और चेहरे पर चमक आजाती है।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *