ऐसे पाए बिना निशान छोड़े जिद्दी तिल और मस्सो से छुटकारा

ऐसे पाए बिना निशान छोड़े जिद्दी तिल और मस्सो से छुटकारा:

get beautiful face

देखा जाये तो चेहरे पर तिल होना शुभ माना जाता हैं। चेहरे का तिल आपकी सुंदरता पर चार चाँद भी लगा देता है। लेकिन अगर चेहरे पर दो से ज्यादा तिल होने लगे तो यह देखने में बिलकुल अच्छे नहीं लगते हैं। अक्सर देखा जाता है की यह छोटे छोटे तिल आगे जाकर मस्सो का रूप ले लेते है। जो देखने में और भी भद्दा लगता हैं। इसी लिए इन अनचाहे तिल और मस्सो से छुटकारा पाना जरुरी हो जाता है।

चलिए जानते है की कैसे आप घर पर ही इन अनचाहे तिल और मस्सो से छुटकारा पा सकते है

तिल व मस्सो से छुटकारा पाने का घरेलु नुस्खा

हरा धनियाँ:

ताजा हरा धनिया लीजिये अब इसको पीस कर इसका पेस्ट बना ले। रात को सोने से पहले तिल वाली जगह पर इससे अच्छे से लगा ले। अब इस पर पट्टी लगा ले ताकि यह रात भर टिका रहे। सुबह होते ही इस पट्टी को निकाल कर तिल वाली जगह को ठण्डे पानी से धो ले। इस उपाय को नियमित रूप से करने से चेहरा साफ़ हो जाता है।

सेब का सिरका:

सेब का सिरका भी तिल व मसे को हटाने में बहुत कारगर है। यह उपाय तिल को चेहरे से बिना निशान छोड़े निकाल देता है। एक कटोरी में थोड़ा सा सेब का सिरका ले और उसमे एक साफ़ रुई को डुबो दे। अब इस रुई को मस्से व तिल वाली जगह पर लगाए और 1-2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे। बाद में चेहरे को हलके गर्म पानी से धो ले। यह नुश्खा तब तक करे जब तक तिल निकल न जाये।

प्याज और नमक:

प्याज और नमक अनचाहे तिलो को हटाने के लिए बहुत बढ़िया प्राकर्तिक औषधि है। इसके लिए सबसे पहले एक प्याज को अच्छे से पीस ले आप चाहे तो कद्दूकस भी कर सकते है। अब इसके अन्दर आधा चम्मच नमक मिला दे। इसके बाद इस पेस्ट को तिल या मस्से वाली जगह पर लगाए। इस पेस्ट को किसी पट्टी की मदत से कवर कर ले। जिससे यह पेस्ट मस्सो व तिल से हटेगा नहीं। करीब 2 घंटे के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इस उपाय को लगातार 1 महीने तक करने से मस्सो व तिल से छुटकारा मिल जाता है।

केले का छिलका:

ताजे केले का छिलका लेकर उसके अंदरूनी भाग को मस्से व तिल वाली जगह पर लगा कर किसी पट्टी या टेप की मदत से रात भर चेहरे पर लगा छोड़ दे। सुबह केले के छिलके को निकाल कर चेहरे को पानी से धो ले। 45 दिन तक ऐसा करने से चेहरे के तिल व मस्से गायब हो जाते है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: