गुस्से को छूमंतर करने के लिए ये जरूर अपनाये।

गुस्से को छूमंतर करने के लिए ये जरूर अपनाये:

आज-कल जिसे भी देखो सब अपना गुस्सा नाक पर लिए घूमते है। हमे छोटी-छोटी बात पर इतना गुस्सा आ जाता है की हम खुद पर काबू नहीं रख पाते। जिसके परिणाम बहुत ही बुरे निकलते है कुछ लोग गुस्से के चलते अपने करीबी रिश्तो को खो भेटते है, तो कुछ लोग गुस्से में इतने बेकाबू हो जाते हे की छोटी-छोटी बातो पर एक दूसरे की जान लेने पर उतारू हो जाते है। दरहसल इस सब का कारण आज कल की बिगड़ी लाइफ स्टाइल है। विज्ञानिको की माने तो गुस्सा आने का मुख्य कारण शरीर में कुछ पोस्टिक तत्वों की कमी है। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बोहोत आसानी से बढ़ जाता है। ऐसे में कुछ चीजों की मदत से आप अपने शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते है।

foods for anger

आईये जानते है कैसे ?

 

हरी सब्जिया का सेवन

हरी सब्जियों में पोस्टिक तत्व भरपूर मात्रा में होते है जो दिमाग की मश्पेशिओ को आराम दिलाते है। ये एंग्जायटी को भी दूर करती है, जिससे आपका दिमाग ठंडा रहता है।

डार्क चॉकलेट खाना

कुछ लोगो के तो चॉकलेट का नाम पढ़ते ही मुँह में पानी आ गया होगा। जी हाँ अपने सही पढ़ा डार्क चॉकलेट गुस्से को कम करने में बहुत मदत करती है। तो अगली बार जैसे ही गुस्सा आये साथ ही एक चॉकलेट खा ले इससे आपका मूड एकदम से अच्छा हो जायेगा।

ब्लू बेरीज

ब्लू बेरीज स्ट्रेस को बहुत जल्दी ख़तम कर देती है। गुस्सा आने पर ब्लू बेरीज खाने पर दिमाग धीरे-धीरे शांत हो जाता है।

नारियल पानी से गुस्सा भगाये

नारियल पानी का सेवन करने से गुस्सा आना बहुत काम हो जाता है, दरहसल गुस्सा आने पर आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत बढ़ जाता है। ऐसे में नारियल पानी ब्लड शुगर को सामान्य कर देता है। आप चाहे तो कच्चा नारियल भी खा सकते है।

बादाम का उपयोग

बादाम दिमाग की नसों पर बहुत तेजी से काम करता है तभी तो दिमाग को तेज़ करने के लिए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। बदाम दिमाग को सवस्थ बनाये रखने में बहुत कारगर है और स्वस्थ दिमाग के व्यक्ति को गुस्सा कम ही आता है, इसी लिए बादाम को अपनी डाइट का हिंसा जरूर बनाए।

 

तो देर किस बात की है अपने गुस्से को कण्ट्रोल करने के लिए आज ही से शुरू करदे इन सबका इस्तेमाल और अपने उस करीबी से भी शेयर करे जो अपने गुस्से को काबू में नहीं रख पाता।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *