ये उपाए चेहरे पर एक भी दाग नहीं रहने देगा।

ये उपाए चेहरे पर एक भी दाग नहीं रहने देगा:

बढ़ती उम्र का असर हमारे चेहरे पर दिखने लगता है, आयल और डेड स्किन के कारण हमारे रोम छिद्र बंद हो जाते है। जिसके कारण हमारी स्किन ख़राब होने लगती है और चेहरे पर दाग दिखने लगते है। इसी के चलते हार्मोन में बदलाव, डस्ट, धुप तथा तनाव भी हमारी स्किन पर बुरा असर डालते है। जिससे चेहरे पर मुहासे तथा झाइयां आने लगती है और चेहरा खराब दिखने लगता है। लेकिन आप इन सबका ट्रीटमेंट घर पर भी कर सकते है।

स्किन प्रोब्लेम्स को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे –

ग्रीन टी का इस्तेमाल

ग्रीन टी चेहरे पर आयल नहीं आने देता, इसके इस्तेमाल से चेहरे पर आयी सूजन भी दूर हो जाती है। ग्रीन टी में मौजूद विटामिन ओर एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को डैमेज होने से बचाते है।

1 कप पानी लीजिये ओर इसमें 2 टेबल स्पून ग्रीन टी मिला कर 15-20 मिनट तक गरम कीजिए (आप टी बैग का इस्तेमाल भी कर सकते है)। अब इसको किसी चीनी मिटी के बर्तन में हल्का ठंडा होने के लिए रख दे। हल्का ठंडा होने के बाद इसको चेहरे पर लगा ले ओर सूखने दे। इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले ओर चेहरे पर नेचुरल मॉइस्चराइजर लगा ले।

ओट्स से स्किन क्लीनिंग

ओट्स स्किन के नेचुरल आयल को बनाये रखने में बहुत कारगर होता है। इसे किसी भी तरह की स्किन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे स्किन क्लींज़र के रूप में उपयोग किया जाता है।

1 बाउल में थोड़ी सी दही लेकर इसमें 2 चमच ओट्स मिलाये। अब इसमें 1-1 चमच निम्बू का रस ओर ओलिव आयल मिलाये। अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगा ले ओर थोड़ी देर बाद ठन्डे पानी से धो ले।

लेमन जूस से डेड स्किन को हटाए

लेमन जूस में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो की डेड स्किन को नेचुरल तरीके से हटा देता है। इसमें मौजूद विटामिन ‘C’ स्किन की क्वालिटी को इम्प्रूव करता है।

अपने चेहरे को किसी नेचुरल क्लीन्ज़र से अच्छे से साफ़ करले। अब निम्बू के रस को कॉटन बॉल्स की मदत से अपने चेहरे पर हलके हाथो से लगाए, थोड़ी देर सूखने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले।

 

 

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *