आलू के आश्चर्य जनक गुण और फायदे

भारत में आलू और इसकी सब्जी, चिप्स, frenchfries, हर कोई पसंद करता है। लेकिन अधिक चर्बी वाला समझ कर लोग इसे खाने से परहेज करते है। लेकिन हमे इसे खाने से परहेज नहीं करना चाहिए जो लोग इसे पसंद करते है और जो नापसंद करते है दोनों को जानकार बेहद खुशी होगी होगी की आलू में carbohydrates और calorie के अलावा और भी पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमे स्वस्थ बनाते है।

यह प्रोटीन और खनिज से भरपूर होता है। इसमें स्टार्च पोटाश और विटामिन ‘A’ और ‘D’ की भरपूर मात्रा पायी जाती है।

जिन लोगो को वजन बढ़ाना हो वो इसका सेवन कर सकते है। इसको तलकर तीखे मसाले, घी आदि लगाकर खाने से जो चिकनाई पेट के अंदर जाती है वो वजन बढ़ाती है।

what are the health benefits of potatoes

आये जानते है आलू खाने के फायदे: 

 

-आलू से शरीर की कमजोरी, थकान और ऊर्जा की कमी को पूरा किया जा सकता है। घाव जलन या छाले हो जाने पर आलुओ को पीस कर पेस्ट बना ले और इसे effected एरिया पर लगाने से घाव, जलन, और छालो में तुरंत रहत मिलती है।

-यह carbohydrates का उत्तम स्त्रोत है जो पचने में तो आसान है ही साथ के साथ हमारे पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है।

-इस में caotenoids नमक पदार्थ पाया जाता है जो हमारे ह्रदय और आंतरिक अंगो के लिए बेहद फायदेमंद है।

-गुर्दे की पथरी में केवल आलू खाते रहने से बहुत लाभ मिलता है। पथरी के रोगी को आलू खिलाये और ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाते रहे इससे गुर्दे की पथरी और रेत आसानी से निकल जाता है।

-इस के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन B3 पाया जाता है जो हमारे शरीर को ताकत देता है।

-इस को पीसकर उसका पेस्ट बना कर शरीर पर लगाने से रंग गोरा होता है।

-Fresh आलू के टुकड़े को pimples या blackheads पर लगाने से आराम मिलता है। इस के रस से चेहरा धोने से चेहरे पर हुए दाग या किसी भी तरह के निशान साफ़ हो जाते है।

-अगर आपकी आँखों के चारो तरफ काले घेरे है तो फ्रेश आलू के टुकडे को लेकर उसे आँखों के ऊपर रख कर हलकी हलकी मालिश करे इससे काले घेरे बिकुल साफ़ हो जायेगे।

आलू का रस जलन, चोट, मोच, स्किन problems, छालो, प्रोस्टेट और गर्भाशय के कैंसर, tumer और नशीली चीज़ो के प्रभाव को काम करता है।

-विटामिन minerals से भरपूर आलू वजन बढ़ाने में भी मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!