7 दिन तक लगातार खजूर खाने के बाद दीखते है कुछ ऐसे फायदे।

7 दिन तक लगातार खजूर खाने के बाद दीखते है कुछ ऐसे फायदेhealth benefits of dates

pic source

खजूर विटामिन बी 6, ए, और के में विशेष रूप से समृद्ध होती हैं। यह हड्डियों के विकास में मदद और नेत्र स्वास्थ्य में सुधार करती है।खजूर में पाए जाने वाले फाइबर आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ाती है और यह पेट और पेट के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को भी रोकता है। समग्र शरीर के कामकाज में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबे और सल्फर सहायता जैसे अन्य खनिज भी इसमें पाए जाते हैं।

कब्ज से राहत

एक अध्ययन के अनुसार, खजूर के पल्प अर्क गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पारगमन गतिविधि को उत्तेजित करता है और कब्ज के उपचार में सहायता कर है। इस फल का लुगदी खनिज सामग्री के नियंत्रण को सुधारने से प्राप्त होती है, जो कब्ज के दौरान होती है। खजूर में पाए जाने वाले तंतुओं को पाचन तंत्र के कैंसर को रोकने के लिए भी उपयोग किया जाता है। रोचेस्टर मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय के अनुसार, फाइबर का अपर्याप्त सेवन से कब्ज हो सकता है। इसमें फाइबर के अच्छे स्रोत होने के नाते, इस समस्या को हल कर सकते हैं।

दिल की स्वास्थ्य में सुधार

सिर्फ एक मुट्ठी खजूर दिन में खाने से दिल की स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। खजूर एंटीऑक्सीडेंट एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकते हैं, जो कि मूल रूप से धमनियों को कठोर और पट्टिका से भरा होता है। ये एंटीऑक्सीडेंट धमनी कोशिकाओं से कोलेस्ट्रॉल हटाने को प्रोत्साहित करते हैं। खजूर में शामिल आईसोफ्लैवोन्स् हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है। एक इज़राइली अध्ययन के मुताबिक, स्वस्थ व्यक्तियों द्वारा भी खजूर का सेवन किए जाने पर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ऑक्सीडेटिव तनाव पर फायदेमंद प्रभाव पड़ सकता है।

हड्डियों में सुधार करें

इस में तांबे, मैग्नीशियम, सेलेनियम, और मैंगनीज के समृद्ध स्रोत हैं, जो सभी आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डी से संबंधित स्थितियों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं। खजूर विटामिन के समृद्ध होती हैं, जो एक रक्त कौयगुलांट है और आपकी हड्डियों को चयापचय में मदद करती है। नॉर्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, खजूर में बोरन भी होते हैं जो हड्डियों के लिए स्वस्थ होते हैं।

दस्त का इलाज करें

कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दस्त आपको खाने वाले खाद्य पदार्थों से हो सकता है। यही वजह है कि सही भोजन चुनना महत्वपूर्ण है। खजूर में होने वाली पोटेशियम इस हालत में सुधार करने में मदद कर सकती हैं।

शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद

खजूर फल में कई पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं। इसमें शर्करा, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज जैसे प्राकृतिक शर्करा भी शामिल हैं, यह सभी ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं।

त्वचा स्वास्थ्य में सुधार

इस में विटामिन सी और डी होती है, जो त्वचा पर काम करती हैं। यह फल त्वचा में भी मदद कर सकते हैं, आप अपने भोजन में खजूर को शामिल कर सकते हैं और परिणाम लंबे समय तक देख सकते हैं।

बालों के झड़ने को रोकें

खजूर आयरन में समृद्ध होने के कारण, खून से रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और यह बाल विकास को बढ़ावा देता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ऑक्सीजन ठीक से आपके पूरे शरीर पर फैलाया जाता है, इसमें आपके स्कैल्प भी शामिल है। यह अंततः बालों के झड़ने को रोकता है और नए बाल विकास को उत्तेजित भी करता है।

 

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!