खराटो से है परेशान तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

खराटो से है परेशान तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे:sleeping

खर्राटे लेना कोई खतरनाक बीमारी नहीं है। लेकिन यह बीमारी बहुत ही परेशान कर देने वाली है। खर्राटे लेने वाला व्यक्ति अपनी इस बीमारी से इतना परेशान नहीं होता जितना साथ सोने वालों को होना पड़ता है। और यह बीमारी शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। लेकिन इस बीमारी को कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से दूर किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे:-

खराटो को दूर करने के घरेलू नुस्खे

शहद का प्रयोग

shahad

खराटे रोकने के लिए शहद बहुत ही उपयोगी होता है। इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण श्वास नली के मार्ग में किसी भी तरह की बाधा को दूर कर देते है। जिससे खर्राटों की समस्या दूर हो जाती है।

इलायची का सेवन

Cardamom

इलायची श्वसन तंत्र को खोलने का काम करती है। तभी तो इसका इस्तेमाल सर्दी और खांसी की दवा के रूप में भी किया जाता है। रात को सोने से 30 मिनट पहले इलायची के कुछ दानों को पानी के साथ मिलाकर पी लें। खर्राटों की समस्या में बहुत आराम मिलेगा।

अल्कोहल के सेवन से बचे

alcohol for health

यूं तो कम मात्रा में अल्कोहल का सेवन लाभकारी होता है। लेकिन बहुत अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करना शरीर के लिए अभिशाप बन जाता है। यह खर्राटों की समस्या को भी बढ़ाता है। अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से गले की मांसपेशियां फैल जाती हैं। जिसके कारण खर्राटों की समस्या होती है।

भरपूर पानी पिए

sukhi jeevan

शरीर में पानी की कमी भी खराटो का कारण बन सकती है। इसीलिए दिन में पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करें साथ ही रात को सोने से पहले गर्म पानी का सेवन करने से सांस नली खुल जाती है।

वजन कम रखें

weight loss

अधिकतर देखा जाता है कि मोटे लोगों में खर्राटों की समस्या ज्यादा होती है। दरअसल मोटापे के कारण सोते समय गले की कोशिकाएं सुकुड़ने लगती हैं और खराटे आना शुरू हो जाते हैं। इसीलिए अपने वजन को कम रखें।

धूम्रपान ना करें

smoking

धूम्रपान करने का असर सीधा-सीधा फेफड़ों पर पड़ता है। जिससे फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है। अधिक धूम्रपान करने से सोते समय फेफड़ों में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। जिसके कारण हम खर्राटे लेने लगते हैं।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *