यह लक्षण देते है शरीर में प्रोटीन की कमी के संकेत।

बेहतर स्वस्थ के लिए प्रोटीन बहुत ही जरुरी होता है। यह कमजोर माशपेशियों को मजबूत बनाता है और इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करता है। यह डैमेज सेल्स को रिपेयर करता है। हमारे शरीर को अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन भी बहुत अनिवार्य है। यदि शरीर में इसकी कमी होने लगे तो बहुत सी सेहत से जुडी परेशानियों का सामना करना पढ़ सकता है। हमारा शरीर प्रोटीन की कमी होने पर कुछ संकेत देता है जिन्हे देखकर शरीर में प्रोटीन की कमी का पता लगाया जा सकता है।Lack Of Protein In Hindi

प्रोटीन की कमी के संकेत-

 

शारीरिक दर्द

प्रोटीन की कमी होने पर अक्सर शरीर में दर्द रहने लगता है। इसकी कमी से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिसकी वजह से आप बार-बार बीमार पढ़ते है और शरीर में दर्द रहने लगता है।

हीमोग्लोबिन की कमी

प्रोटीन की कमी के चलते आपकी immunity weak होने लगती है। जिसका सीधा-सीधा असर सफेद रक्त कणिकाओं पर पढता है और हीमोग्लोबिन भी कम होने लगता है।

माशपेशियों में दर्द

अगर आपकी भी माशपेशियों में दर्द रहता है तो समझ ले की आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलता है तो जोड़ो में बनने वाले तरल पदार्थ का निर्माण बहुत कम हो जाता है। जिससे धीरे-धीरे जोड़ो का लचीलापन कम होने लगता है और अकड़न के चलते माशपेशियों में दर्द रहने लगता है।

चेहरे और बालो का खराब होना

प्रोटीन आपके चेहरे और बालो के लिए भी बहुत जरुरी है। अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होने लगती है तो इसका सीधा-सीधा असर आपके चेहरे और बालो पर दखने लगता है। आपके चेहरे की चमक खोने लगती है और बाल भी रूखे और बेजान हो जाते है। सिर्फ इतना ही नहीं इसकी कमी के कारण नाखुनो पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

थकान

प्रोटीन की कमी के कारण आपको थोड़ा सा ही काम करने के बाद बहुत थका-थका सा महसूस होने लगता है। दरसल इसका कारण शरीर में आई कमजोरी है। इसकी कमी के चलते कुछ खाने के बाद भी बार-बार भूक लगती रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!