शरीर के ये बदलाव बताते है आपके लिवर के खराब होने के लक्षण !

शरीर के ये बदलाव बताते है आपके लिवर के खराब होने के लक्षण:

दिन प्रति दिन लिवर की बिमारी काफी बढ़ती जा रही है। लिवर की खराबी के चलते हमारे शरीर में बहुत से बदलाव आने लगते है जिन्हे हम नजर अंदाज कर देते है। अधिक शराब पीना, अधिक मिर्च मसालों वाला भोजन करना लिवर की खराबी के मुख्य कारण है। बहुत बार पेट के बढ़ने का कारण मोटापे को मान लिया जाता है यह जरुरी नहीं है, लिवर के खराब होने पर भी पेट में सूजन आने लगती है और पेट फूलने लगता है।

लिवर की खराबी के लक्षण :

आँखों में पीलापन  लिवर के खराब होने पर आँखों का सफेद हिंसा पीला होने लगता है। यदि आँखों का सफ़ेद भाग या नाख़ून पिले पड़ने लग जाये तो इसे नजरअंदाज न करते हुए तुरंत डॉक्टर की सलाह ले।

पाचनतंत्र में खराबी  यदि आपके लिवर में किसी तरह की खराबी आ रही है तो सबसे पहले इसका असर आपके पाचनतंत्र पर पड़ेगा। आपका हाजमा ठीक नहीं रहेगा और ज्यादा मिर्च मसाले खा लेने पर सिने में जलन भी होने लगेगी।

चेहरे पर सफ़ेद धब्बे  यदि आपके चेहरे की रंगत पिली पड़ने लगी है और साथ ही चेहरे पर सफ़ेद धब्बे पड़ने लगे है, तो यह आपके लिए अच्छा संकेत नहीं है। ऐसा होने पर चिकित्सक से सम्पर्क करे।

मुँह से बदबू आना  जब लिवर खराब होने लगता है तो मुँह में अमोनिया की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसके चलते मुँह से बदबू आने लगती है, इसी लिए मुँह की बदबू को बिलकुल भी नजर अंदाज ना करे।

खाने में स्वाद ना आना  लिवर में एक बाइल नामक एंजाइम होता है जिसका स्वाद बहुत कड़वा होता है। लिवर के खराब होने पर ये एंजाइम मुँह तक पहुँच जाता है। जिसकी वजह से खाने में कोई स्वाद नहीं आता है और अधिक खाना खाने की इच्छा भी नहीं होती है।

आँखों में थकान  रात को पूरी नींद लेने के बाद भी आपको ऐसा लगता है की नींद पूरी नहीं हुई, सारा दिन थका-थका महसूस करना, आँखों में डार्क सर्कल और आँखों में सूजन रहना। लिवर की खराबी के मुख्य लक्षण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!