5 फूड्स जो पुरुषो की डाइट में होने है बहुत जरुरी।

अगर आप फीट रहना चाहते है तो अच्छी डाइट लेना बहुत ही जरुरी है। अच्छा भोजन सही समय पर खाना ही फीट रहने का मूल मन्त्र है। लेकिन भोजन पौष्टिक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। पुरुषो की डाइट में कुछ ख़ास तरह की चीजे शामिल होना बहुत ही जरुरी है। जिससे उनका शरीर फिट और निरोगी बना रहेगा।

पुरुषो की डाइट के 5 महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व-men diet foods

विटामिन

पुरुषो की डाइट में विटामिन का शामिल होना बहुत ही जरुरी है। लेकिन पुरुषो के लिए सबसे जरुरी विटामिन है विटामिन-डी, यह हड्डियों और दांतो को मजबूती देता है। इससे immune system भी strong होता है। ऑरेंज जूस, सोया मिल्क, डेरी प्रोडक्ट्स, चीज़ विटामिन-डी के अचे स्रोत है।

आयरन

आयरन का भी हमारे शरीर में विशेष योगदान है। यह हमारे शरीर में रक्त में मौजूद हीमोग्लोबिन का परमुख component है। आयरन ही हमारे पुरे शरीर में oxygen पोहोचने का काम करता है। यह हमारे शरीर को सारा दिन काम करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। पालक, अनार, अमरुद, तुलसी आयरन के अचे स्रोत है।

मैग्नीशियम

यह हमारे पाचनतंत्र और इम्यून सिस्टम के लिए बहुत जरुरी होता है। यह कमजोरी, थकान, भूक कम लगना, माशपेशियों में खिचाव व दर्द, सर दर्द आदि समस्याओ को दूर करता है। हरी पतेदार सब्जिया, काजू, बादाम, मूंगफली, सोयाबीन, केले, दूध, दही मैग्नीशियम के स्रोत है।

पौटेशियम

यह हमारी नसों, कोशिकाओं और माशपेशियों के विकास के लिए बहुत जरूर तत्व है। इसी की मदत से हमारे ह्रदय व् गुर्दे सही तरह से करए करते है। यह अन्य पौष्टिक तत्व को कोशिकाओं के अंदर और बेकार के तत्वों को कोशकाओ से बाहर ले जाने का कार्य करता है। दही, सफेद बीन्स, सोयाबीन, गुड़ इसके अच्छे स्रोत है।

ओमेगा 3 वसा

यह शरीर में हॉरमोन्स का निर्माण करती है। इसी की मदत से मानसिक और शरीर विकास होता है। अलसी, सरसो के बीज, गोभी, हरी पतेदर सब्जिया इसके अच्छे स्रोत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!