क्यों मानते है मनी प्लांट को पैसे देने वाला पौधा ? इसके पीछे की मजेदार कहानी।

क्यों मानते है मनी प्लांट को पैसे देने वाला पौधा ?

एक ऐसा पौधा जो हर किसी के घर में एक छोटी सी बोतल या फिर गमले में पाया जाता है। इस पौधे को मनी प्लांट (money plant) के नाम से जाना जाता है। यह पौधा बिना सूरज की रोशनी के भी लम्बे समय तक हरा रहता है।money plant

माना जाता है की इस पौधे को लगा देने से घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती और घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहती है। क्या आप जानते है की इस पौधे का नाम मनी प्लांट (money plant) कैसे पड़ा ? इसके पीछे की कहानी क्या है ? चलिए हम आपको बताते है।

एक गांव में एक किसान के यहाँ 3 बेटे हुए। वो किसान उन तीनो बेटो को सारी सुख सुविधाएं देता था। किसान के दोनों बड़े बेटे पढाई में बोहोत अच्छे थे, जबकि छोटा बेटा पढ़ाई से जी चुराता था। छोटा होने के कारण सबके लाड प्यार ने उसे बिगाड़ दिया था। समय बीतता गया दोनों बड़े भाई मेहनत करके पढ़ लिख कर अछि नौकरी करने लगे और छोटा भाई ये भी नहीं जनता था की मेहनत होती क्या है उसे बस सुख सुविधाएं चाहिए थी। वो बूढ़े बाप की मेहनत की कमाई पर ऐश करता था।

एक दिन समय ने करवट बदली, बूढ़े बाप की अचानक मृत्यु हो गयी। दोनों बड़े भाई अपनी-अपनी पारिवारिक जिंदगी में व्यस्त हो गए थे। छोटे भाई की देखभाल के लिए अब कोई ना था। पढ़ा लिखा ना होने के कारण उसको कोई नौकरी भी नहीं मिल रही थी, मेहनत का काम तो जनाब से होता ही ना था। दिन प्रति दिन उसकी हालत खराब होती जा रही थी। दोनों बड़े भाई तरक्की कर रहे थे ओर छोटे भाई के पास 2 वक्त की रोटी तक के लिए पैसे ना थे, अब वो उदास रहने लगा था। भूक मिटाने के लिए उसे पिता जी के खाली पड़े खेतो की तरफ ही रुख करना पड़ा। खेती करके पेट को तो पाल लेता था लेकिन अपनी इछाओ को पूरा ना कर पाता था।

एक दिन उसे खेत में एक अलग सा दिखने वाला पौधा मिला। वह उस पौधे को घर ले गया ओर घर में एक गमले में लगा दिया। वह रोज उस पौधे को बढ़ते हुए देखता था। पौधा बोहोत ही लचीला था ओर बिना ज्यादा देखभाल के भी आसानी से बड़ी तेजी के साथ अपने आप बढ़ रहा था। यह देख कर उसको बोहोत प्रेरणा मिली। उसके मन में एक सकरात्मक ऊर्जा का संचार हुआ, उसने यह द्रिड निर्णय लिया की वो भी इसी पौधे की तरह ज़िन्दगी में बिना किसी की परवाह करे अपने लक्ष्ये की प्राप्ति के लिए आगे बढ़ता जायेगा। वो दिन-रात मेहनत करता रहा ओर समय आने पर एक सफल व्यवसायी बन गया।

लोग सोचने लगे की उसकी सफलता का राज ये हरा-भरा पौधा है। वो भी उस पौधे को अपने घर में लगाने लगे ओर उसका नाम मनी प्लांट (money plant) रख दिया। इस पौधे से जुडी ओर भी बोहोत सी कहानिया और मान्यताये है, कहते है की ये पौधा आस पास के वातावरण को शुद्ध करता है, इससे रेडिएशन का प्रभाव भी काम हो जाता है।

कहानी चाहे जो भी हो लेकिन एक बात तो पक्की है। किसी चीज में आस्था रखने से हमे बल जरूर मिलता है, लेकिन नसीब को बदलने के लिए मेहनत बोहोत जरुरी है। चाहे घर में जितने भी मनी प्लांट (money plant) लगा ले घर में समृद्धि लाने के लिए मेहनत तो आपको ही करनी पड़ेगी।

 

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *