नाभि में तेल लगाने के फायदे

नाभि में तेल लगाने के फायदे:

naabhi se jude raaj

हमारे शरीर के सभी अंग बहुत ही खास है। तभी तो हम अपने हाथ, पैर, चेहरे, बाल और स्किन का ध्यान रखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। लेकिन ऐसे में हम शरीर के एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। जिसका नाम है नाभि! नाभि शरीर का सेंट्रल पॉइंट है। इसीलिए यह शरीर का सबसे अहम अंग बन जाता है।

यदि आप नाभि का भी अपने शरीर के दूसरे अंगों की तरह ख्याल रखेंगे तो आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ होंगे। इसीलिए नाभि में तेल लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ऐसा करने से हर तरह की बीमारी आप से दूर रहती है और आप को पूर्णता स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलती है।

चलिए जानते हैं कि नाभि में तेल लगाने से क्या होता है:-

lips

फटे होठों के लिए

सर्दियां आते ही बहुत से लोगों के होंठ सूखने तथा फटने लगते हैं। और उनमें से खून भी निकलने लगता है। खाना खाते समय भी यह बहुत तकलीफ देते हैं। ऐसे में नहाने के बाद अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाएं। आप देखेंगे कि आपके होंठ बहुत ही कोमल और मुलायम हो गए हैं। नाभि में तेल आप रात को सोने से पहले भी लगा सकते हैं।

acne

मुहांसों से छुटकारा

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे हारमोंस बदलने लगते हैं। जिसके कारण चेहरे पर मुंहासे आने लग जाते हैं। ऐसी स्थिति में टीनएजर्स बहुत परेशान रहते हैं। बहुत तरह के उपचार करने के बाद भी कोई लाभ नहीं मिलता है। ऐसे में आप नाभि में नीम का तेल लगाएं। ऐसा करने से मुहांसों से बहुत जल्द ही छुटकारा मिल जाता है।

5 Ways to Get Fair Skin

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए

हर किसी को अपने चेहरे से बहुत प्यार होता है। इसीलिए अपने चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग बाजार से महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीद लेते हैं। जिनमें से कुछ प्रोडक्ट चेहरे को नुकसान भी देते हैं। नतीजन चेहरा अपनी चमक खोने लगता है। पर आप यह नहीं जानते होंगे कि मात्र नाभि में तेल लगाने बरसे आपका चेहरा हमेशा के लिए चमकता रहेगा। ऐसा करने के लिए रोजाना नाभि में बादाम का तेल लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आ जाएगा और स्किन हेल्दी हो जाएगी।

pain

पीरियड्स के दर्द में

पीरियड्स के समय महिलाओं को काफी परेशानी को झेलना पड़ता है। ऐसे में लड़कियों को बहुत दर्द रहता है। जिसके कारण बेचैनी रहती है और कुछ कार्य करने का मन नहीं करता है। परंतु नाभि के जरिए आप पीरियड के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। दर्द के समय नाभि में तेल लगाने से दर्द से छुटकारा मिल जाता है। और शांति का अनुभव होता है।

itching

खुजली को रखें दूर

देखा जाता है कि बहुत से लोगों को अक्सर खुजली की समस्या रहती है। ऐसे में नाभि में तेल लगा लेने से खुजली कोसों दूर हो जाती है।

नाभि में तेल लगाने से आप अपनी नाभि को साफ सुथरा रखते हैं जो कि स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *