नीम के पानी के अद्भुत फायदे।

नीम एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो बहुत से रोगो के इलाज में काम आती है। भारतवर्ष में सदियों से इसका इस्तेमाल अनगिनत रोगो के इलाज में किया जा रहा है। इसका स्वाद बहुत ही कड़वा होता है इसी लिए इसका सेवन सीधे तोर पर करना आसान नहीं है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल पानी के तोर पर कर सकते है जिससे आपको इसके कड़वे स्वाद को भी नहीं झेलना पड़ेगा और साथ ही इसमें मौजूद सारे गुणों का भी आसानी से लाभ उठा पाएंगे।neem leaves health benefits

नीम के पानी के स्वस्थ लाभ –

 

खून को साफ़ करने के लिए

खून में असुद्धि होने के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। परिणाम सवरूप शरीर किसी भी रोग के संक्रमण में आसानी से आ सकता है। रक्त को शुद्ध करने के लिए नीम का पानी एक बहुत ही लाभकारी औषधि है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से खून की अशुद्धियाँ दूर हो जाती है।

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करे

शरीर में हॉर्मोन्स में बदलाव आने के कारण चेहरे पर कील-मुहासे होने लगते है। जिनमे से कुछ चेहरे पर दाग बनकर रह जाते है और चेहरे की सुंदरता खराब कर देते है। ऐसे में नीम का पानी बहुत ही लाभकारी है। इससे चेहरे पर लगा कर मसाज करने से कील-मुहासो से छुटकारा मिलता है। इससे चेहरे के दाग-धब्बे हट जाते है, चेहरे पर चमक आती है और त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

आँखों की रौशनी बढ़ाये

शरीर में सबसे ज्यादा सेंसटिव अंग आँखे होती है। टीवी, मोबाइल, लैपटॉप, गेम्स आदि के लगातार इस्तेमाल के कारण आँखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे धीरे-धीरे आँखों की रौशनी कम होने लगती है। आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए रोज नीम के रास की दो बूंद आँखों में डाले, यह आँखों के कंजक्टिवाइटिस रोग को भी दूर भगाता है।

डायबिटीज से बचाव

डायबिटीज यानि मधुमेह एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है जो एक बार हो जाये तो आसानी से पीछा नहीं छोड़ती। नीम का पानी मधुमेह होने से बचाने में भी बहुत सहायक है। ब्लड में शुगर की मात्रा का स्तर बढ़ जाने से मधुमेह हो जाता है। नीम का पानी पीने से यह खून में शुगर के स्तर को सामान्य बनाये रखता है। जिससे मधुमेह होने का खतरा नहीं रहता। अगर आप भी मधुमेह से परेशान है तो नियमित तोर पर नीम का पानी पिने से आप अपने ब्लड में शुगर के लेवल को सामान्य कर सकते है।

बीमारियों के लिए

नीम में पाए जाने वाले एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण ये बहुत से रोगो से छुटकारा दिलाने में उपयोगी होता है। इसके इस्तेमाल से मलेरिया, पीलिया, हैजा जैसी अनेको बीमारिया दूर रहती है। यह कैंसर की कोशिकाओं को तोड़ने में भी सहायक होता है। इसके इस्तेमाल से लिवर मजबूत बनता है और शरीर को बहुत सी बीमारियों का खतरा ख़त्म हो जाता है।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *