सोने से पहले गलती से भी ना खाएं ये चीजें

सोने से पहले गलती से भी ना खाएं ये चीजें:eating

भारत में हर प्रकार का खानपान पाया जाता है। तभी तो पूरी दुनिया भर में भारतीय खाने पीने के सबसे ज्यादा शौकीन होते हैं। चाहे दिन हो या रात हमारा मुंह चलता ही रहता है।
लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जीने रात को खाने से आपको बचना ही चाहिए। रात में खाये गए गलत भोजन के कारण आपकी सेहत को भारी नुकसान भी हो सकता है। बहुत बार हम रात को कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिसकी वजह से हमें रात भर ठीक से नींद नहीं आती है। या फिर हम फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो जाते हैं। चलिए जानते हैं कि रात के समय हमें किन-किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

सोने से ठीक पहले ना खाएं ये चीजें

मास
meat

मांस आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता है। इस में अधिक मात्रा में प्रोटीन और फैट होता है जिसे पचाने के लिए हमारे पाचन तंत्र को अधिक मेहनत और ज्यादा समय चाहिए होता है। इसीलिए यदि आप सोने से पहले मांस का सेवन करते हैं तो आपको रात भर बेचैनी हो सकती है।

कैफीन
coffee

अक्सर देखा जाता है कि लोग सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं। कैफीन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी नींद को प्रभावित करते हैं। इसका असर 4 से 5 घंटे तक रहता है। अच्छी तथा भरपूर नींद लेने के लिए रात को सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन करने से बचें।

तेज मसालों वाला खाना
indian food

भारतीय भोजन तो अपने तीखेपन और तेज मसालों के लिए मशहूर है। तेज मसालेदार खाना खाकर सोने से छाती में जलन और गैस की समस्या पैदा होती है। जिसके कारण आपको रात भर सोने में समस्या आती है।

जंक फूड्स
junk food

कुछ लोग सोने से पहले बाहर सेर पर जाते हैं। तो वह रास्ते में से जंक फूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, फ्राई, मोमोस आदि का लुफ्त उठाने से नहीं बचते हैं। इनमे मौजूद सैचुरेटेड फैट आसानी से नहीं पचता है। नतीजन सोते समय परेशानी का सामना करना पड़ता है।

फल
fruits

यदि आप रात को सोने से पहले फलों का सेवन करते हैं तो आपको अपनी इस आदत को बदलने की आवश्यकता है। फलों में नेचुरल शुगर पाया जाता है जो पचने में अधिक समय लेता है।

यदि आप रात के समय इनमें से किसी भी चीज का सेवन करते हैं तो इन्हें खाने और सोने के बीच में कम से कम 3 घंटे का अंतर जरूर बनाए रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!