नींद ना आने पर क्या करे

नींद ना आने पर क्या करे:

sleepless

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद ना आना एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। जिसकी वजह से आप दिनभर थका-थका और अस्वस्थ महसूस करते हैं। अच्छी नींद आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है।
यदि आपको भी भरपूर नींद नहीं आ रही है तो आप को अपनी दिनचर्या व आदतों में बदलाव लाने की आवश्यकता है। अच्छी नींद हमें दिनभर पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा तो देती ही है और यह साथ ही हमारा मानसिक और भावनात्मक संतुलन बनाए रखती है। तो चलिए जानते हैं कुछ सरल से उपाय जिन्हें अपनाकर आप नींद ना आने की समस्या को दूर कर सकते हैं।

दोपहर को ना सोए

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है। उन्हें दोपहर को सोने से बचना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि दोपहर की छोटी नींद रात की नींद को बहुत प्रभावित करती है। यदि आप दोपहर को नहीं सोएंगे तो आप देखेंगे कि आपकी रात की नींद में बहुत बदलाव आया है।

सूरज की रोशनी

sun light

जितना हो सके उतना सूर्य की रोशनी में बैठे, ज्यादातर लोग अपना अधिकतर समय TV, मोबाइल या कंप्यूटर के सामने बैठकर बिता देते हैं। इन से निकलने वाली कृत्रिम रोशनी आपकी नींद पर बहुत गहरा असर डालती है और यह आंखों के लिए भी हानिकारक होती हैं। इसीलिए इनका उपयोग सिर्फ जरुरत के अनुसार ही करें और सूरज के प्रकाश में अवश्य समय बिताएं। इससे आपको ऊर्जा भी मिलेगी और नींद ना आने की समस्या भी दूर हो जाएगी।

योग और व्यायाम करें

नियमित रूप से योग और व्यायाम करना स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा साधन है। ऐसा करने से शरीर कम थकावट महसूस करता है, माइंड स्ट्रेस फ्री रहता है, जिसके कारण अनिंद्रा और आलस जैसे रोग शरीर से कोसों दूर रहते हैं। व्यायाम करने से शरीर में नींद आने वाले हार्मोन का निर्माण होता है। अता नियमित रूप से योग व व्यायाम अवश्य करें।

नींद के वातावरण में सुधार करें

room

यदि आपको ठीक से नींद नहीं आती है तो आपको अपने नींद के वातावरण में सुधार करने की आवश्यकता है। नींद को बेहतर बनाने के लिए अपने कमरे को अंधेरे,ठंडा और शांत बनाए रखें। अपने बिस्तर का इस्तेमाल केवल सोते समय ही करें। ऐसा करने से जब भी आप अपने कमरे में बिस्तर में जाएंगे, तो आपके दिमाग को यह संकेत मिल जाएगा कि यह सोने का समय है, और वह कोर्टिसोल हार्मोन को रिलीज करेगा जो नींद आने के लिए जिम्मेदार होता है।

समय पर सोना और जागना

नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए समय पर सोने और जागने का नियम बनाए। अक्सर देखा जाता है कि जो लोग नियमित समय पर सोते और जागते हैं उनकी नींद की गुणवत्ता ज्यादा बेहतर होती है। ऐसा करने से शरीर के अलार्म क्लॉक सही ढंग से काम करना शुरू कर देती हैं।

खानपान में सुधार

food for summer

नींद ना आने का कारण आपका खान पान भी हो सकता है। खाने में अधिक मात्रा में कैफीन और शराब आपकी नींद पर बहुत गहरा असर डालते हैं। इसके इलावा अत्यधिक मसालेदार खाना खाने से भी बचें। यह नींद की समस्या तो पैदा करता है साथ ही इससे पेट संबंधित परेशानियां और छाती में जलन की समस्या रहती है। इसीलिए अच्छी नींद के लिए आपको अपने भोजन में सुधार लाने के लिए आवश्यकता है।

अपने सोने के गद्दे और तकिया को स्वच्छ रखें। गधा और तकिया दोनों ही आरामदायक होने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!