पेशाब करते समय इन बातो का रखे ध्यान।

पेशाब करते समय इन बातो का रखे ध्यान:toilet

पेशाब आपके शरीर के स्वस्थ के लेवल को बताता है। हमारे शरीर में बहुत तरह की क्रियाये होती है उन सभी क्रियाओं का ठीक ढंग से काम करना बहुत जरुरी है, इन सभी क्रियाओ में से सबसे जरुरी है मूत्र विसर्जन की क्रिया क्युकी इसी से शरीर से सारे विषैले पदार्थ बाहर निकलते है। यदि आप के पेशाब में किसी तरह की तेज गंध आती है या फिर उसका रंग देख कर आप अपने स्वस्थ के बारे में पता लगा सकते है।

मधुमेह

ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक होने से मधुमेह हो जाता है। यह एक ऐसी बिमारी है जो एक बार हो जाये तो जिंदगी भर तंग करती है। मधुमेह के रोगी के पेशाब में बहुत तीर्व सी अजीब बदबू आने लगती है। क्युकी मधुमेह में किडनी से शुगर का स्त्राव अधिक मात्रा में होने लगता है। ऐसी बदबू आने पर तुरंत शुगर टेस्ट कराये।

डिहाइड्रेशन

शरीर के लिए पानी का क्या महत्व है ये बात तो सभी जानते है। शरीर के लगभग सभी भागो में पानी होता है। तभी तो हमे अधिक मात्रा में पानी पिने की सलाह दी जाती है। आप अपने पेशाब के रंग को देख कर इस बात का पता लगा सकते है की आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे है या नहीं, अगर आपके पेशाब का रंग सामन्य है तो इसका मतलब है की आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे है वही इसके विपरीत पेशाब के रंग का पीला होना शरीर में पानी की कमी को दर्शाता है।

अनुवांशिकता के कारण

कुछ बीमारिया पीढ़ी दर पीढ़ी चलती है। इससे आप जितना भी बचने की कोशिश करो आप इनकी गिरफ्त में आ ही जाते हो, trimethylaminuria महिलाओ में होने वाली एक ऐसी ही बिमारी है जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती है। ऐसे में पेशाब में बहुत तेज गंध अति है। इसका असर माहवारी के अनियमित होने पर पद सकता है।

आहारों के कारण

कुछ आहार ऐसे भी होते है जिनके सेवन से पेशाब में बढबू आने लगती है यदि आप प्याज व लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करते हो या फिर अधिक मसालेदार खाना कहते हो तो पेशाब में बढबू आने लगती है। अल्कोहल का भी सेवन पेशाब की दुर्गन्ध को बढ़ता है।

गर्भवस्था में

गर्भवस्था के शरुआती दिनों में महिलाओ को इस बात का पता नहीं चल पता की वो गर्भवती है। ऐसे में पेशाब के जरिये गर्भवती होने का पता लगाया जा सकता है। यदि आपके पेशाब में अजीब तरह की बढबू आने लगी है तो आपको किट के जरिये अपने गर्भवती होने की जाँच करने की आवश्यकता है।

   इसे भी पढ़े पेशाब की जलन को ठीक करने के उपाए

STD

यौन संक्रमण बीमारिया जान लेवा भी हो सकती है। यदि आपके शरीर में किसी तरह की यौन संक्रमित बिमारी का निदान हुआ है तो आपके पेशाब में बहुत तीर्व बढबू आने लगेगी। इसके इलावा बढबू के कुछ दूसरे कारण भी हो सकते है, ऐसा होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह ले।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *