इन कारणों से हो जाते है आप जल्दी बुढ़ापे का शिकार

इन कारणों से हो जाते है आप जल्दी बुढ़ापे का शिकार:early aging

दुनिया में बहुत से लोग अपनी वास्तविक उम्र से ज्यादा बूढ़े दिखने लगते हैं। जिसका मुख्य कारण खराब जीवनशैली है समय से पहले बूढ़े होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। आज हम आप को कुछ महत्वपूर्ण कारणों के बारे में बताएंगे। इन कारणों पर ध्यान देकर आप जल्दी बूढ़े होने से बच सकते हैं।

बूढ़े होने के कारण –

डिप्रेशन

डिप्रेशन यानी मानसिक तनाव जल्दी बूढ़े होने का सबसे बड़ा कारण है। यह मनुष्य को मानसिक ही नहीं बल्कि भावनात्मक रूप से भी तकलीफ देता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति ना तो पर्याप्त मात्रा में नींद लेता है। और ना ही ठीक से खाना खाता है। वह नकारात्मक विचारों मैं फंसा रहता है। नतीजन वह जल्दी बुढ़ापे का शिकार होने लगता है। यही कारण है कि जितना हो सके स्ट्रेस से दूर रहे और अपने जीवन में खेल कूद और खुशियों के लिए समय निकालें। इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे और लंबी उम्र तक बूढ़े नहीं होंगे।

smoking

धूम्रपान

धुमरपान त्वचा के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदेह है। यह त्वचा को खुश्क करता है जिसकी वजह से समय से पहले त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के शरीर में विटामिन सी का स्तर धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति के मुकाबले 60% तक कम पाया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह त्वचा के रंग और शरीर की बनावट को भी खराब करता है। नतीजन आप समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। इसीलिए धूम्रपान से दूर ही रहे।

नींद की कमी

जल्दी बुढ़ापा आने में नींद की कमी भी बहुत बड़ी वजह है। जब हम सोते हैं तो हमारी शरीर का रिपेयर सिस्टम अपना कार्य शुरू करता है। यह त्वचा की मरम्मत करता है और नई कोशिकाओं का निर्माण करता है। जो हमारे शरीर को जवान बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसीलिए रोजाना 7 से 8 घंटे कि नींद लेना अनिवार्य है।

junk food

खराब खान पान

अक्सर देखा जाता है कि लोग भोजन में सही खानपान का उपयोग नहीं करते हैं। नतीजन शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में शरीर में विटामिन इ, लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी होने लगती है। जिसकी वजह से त्वचा की अंदरुनी परते अपना कार्य करना बंद कर देती हैं। और आप जल्दी बूढ़े होने लगते हैं। इसीलिए इस से बचने के लिए अपने भोजन में ताजी सब्जियां व फलों का चयन अवश्य कीजिए।

एक ही जगह पर बैठे रहना

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से आपकी जीवनशैली पर बहुत असर पड़ता है। यह आपको आलसी तो बनाता ही है इसी के साथ आपका मोटापा भी बढ़ने लगता है। यह आपकी जवानी को भी तेजी से छीन लेता है। यदि आपको ऑफिस या शॉप में अधिक समय तक बैठना पड़ रहा है तो कोशिश करें कि थोड़े थोड़े समय के अंतराल के बाद थोड़ा टहल ले।

sweets

अत्याधिक मीठा

मीठे के तो लगभग सभी शौकीन होते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि मीठा सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ाता बल्कि इससे आपकी उम्र भी तेजी से बढ़ने लगती है। यह त्वचा की कोशिकाओं को अनियमित कर देते हैं। नतीजन चेहरे पर झुर्रियां और आंखों के नीचे काले घेरे दिखने लगते हैं। इसीलिए मीठे का अधिक सेवन करने से भी बचें।

मेकअप

मेकअप आपके चेहरे का बहुत नुकसान कर सकता है। अधिकतर मेकअप प्रोडक्ट्स में केमिकल मिले होते हैं। जो आपके चेहरे पर बहुत बुरा असर डालते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं इससे आपके त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। नतीजन उसमें ऑक्सीजन का संचार बंद हो जाता है और त्वचा बेजान और उस पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इसीलिए ऐसी प्रोडक्ट से दूर ही रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!