HIV होने के संकेत देते है यह लक्ष्ण जरूर पढ़े

HIV होने के संकेत देते है यह लक्ष्ण:

HIV या एड्स दुनिया की सबसे ज्यादा खतरनाक बीमारी है। यह बीमारी अगर एक बार किसी को हो जाए तो उस व्यक्ति का बचना लगभग नामुमकिन है। यह रोग किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। आज हम आपको HIV एड्स के लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके चलते आप यह जान पाएंगे कि आप इस रोग के शिकार हैं या नहीं तो आइए जानते हैं।HIV

इन वजहों से होता है HIV

HIV होने के पीछे बहुत से अलग-अलग कारण हो सकते हैं। लेकिन सबसे मुख्य कारण असुरक्षित यौन संबंध बनाना होता है। इसके इसके इलावा यह रोग एक मरीज के दूषित खून से किसी दूसरे व्यक्ति के कांटेक्ट में आने से भी फैलता है। यह रोग मिडिल क्लास से लेकर हाई प्रोफाइल लोगों मैं भी पाया जाता है।यह रोग दूषित सिरिंज का उपयोग करने से भी फैलता है इसीलिए कहा जाता है कि एक सिरिंज का उपयोग केवल एक ही बार करें।

यह लक्षण बताते हैं कि आप HIV की चपेट में है या नहीं

gale-me-kharash

गले में खराश और सिर दर्द की शिकायत

लंबे समय तक गले में खराश और सिर दर्द की शिकायत HIV से ग्रस्त होने के शुरुआती संकेत हैं। यदि आपको ऐसी शिकायत लंबे समय से है तो आपको एचआईवी की जांच जरुर करा लेनी चाहिए।

Fever

काफी समय तक बुखार का रहना

यदि किसी व्यक्ति को लंबे समय से बुखार रहता हो और मेडिसिन लेने के बाद भी कुछ ज्यादा फर्क ना आता हो तो उस व्यक्ति को एचआईवी की जांच जरुर करवा लेनी चाहिए। लंबे समय तक बुखार रहना HIV होने का संकेत देता है।

Yellow-nails

नाखूनों में पीलापन

नाखूनों के पीले होने का मतलब साफ है कि आप अस्वस्थ हैं। यदि आपके नाखून भी कमजोर व पीले हैं तो आपको एचआईवी टेस्ट करवाने की आवश्यकता है सफेद नाखून स्वस्थ शरीर की पहचान है। इसीलिए नाखूनों के रंग पर ध्यान देना आवश्यक है।

migraine

हर समय थकान रहना

यदि आपको हर समय थकान महसूस होती है और कुछ भी कार्य करने का मन नहीं करता है। तो इसका कारण हो सकता है कि HIV के कीटाणु आपके शरीर को कमजोर बना रहे हैं। ऐसी स्थिति में हर व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

weight loss

वजन का लगातार कम होना

देखा जाता है कि HIV के मरीज का वजन लगातार कम होता है। दरअसल HIV के कीटाणु इतने ज्यादा प्रभावशाली होते हैं कि वह शरीर को बहुत तेजी से कमजोर करते हैं। नतीजन शरीर के वजन में गिरावट आती है। यदि आपके भी वजन में लगातार गिरावट आ रही है तो आपको एक बार एचआईवी की जांच अवश्य करा लेनी चाहिए।

जरूरी ही नहीं कि यह सारे लक्षण एचआईवी का ही संकेत हो यह किसी अन्य बीमारी के भी लक्षण हो सकते हैं। परंतु इनमें से कोई भी संकेत मिलने पर आपको डॉक्टर से अवश्य सलाह ले लेनी चाहिए। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!