दुबले शरीर से है परेशान तो करें ये उपाय

दुबले शरीर से है परेशान तो करें ये उपाय

जब ज्यादातर लोग वजन बढ़ाने के बारे में सोचते हैं, तो इसे अस्वीकार्य बात के रूप में देखा जाता है क्यूंकि दुनिया में मोटापा आज एक बड़ी समस्या है, हालांकि, कुछ ऐसे लोग हैं जिन्हें वास्तव में वजन बढ़ाने की जरुरत है। चोट या बीमारी की वजह से शरीर का वजन घट सकता है, स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण है।men diet foods

वजन बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार-

अंडे

स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए यह सबसे लोकप्रिय और तेज़ तरीको में से एक है। अंडे खाने से आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल, कैलोरी, विटामिन ए, डी, ई प्राप्त होता हैं। एक दिन में 3-4 अंडे खाने से वजन में वृद्धि संभव है।

खजूर

खजूर आहार फाइबर, प्राकृतिक शर्करा, खनिजों और आयनों से समृद्ध हैं, जो वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। एक गिलास दूध के साथ 3-4 खजूर के सेवन से वजन बढ़ जाएगा। ऐसा एक महीने तक करे। लेकिन अगर आप मधुमेह से पीड़ित है तो खजूर का सेवन न करें।

आलू

आलू कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन सी से समृद्ध होता है, इसलिए आप सुनिश्चित करें कि आप रोज आलू का सेवन करें, यह आपके वजन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

पनीर

पनीर में उच्च वसा होता है, जो आपके वजन में वृद्धि करेगा। पनीर में आवश्यक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी होता है, जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा।

 

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *