तुलसी के पत्तो का ऐसे इस्तेमाल जान कर हैरान रह जायेगे आप।

तुलसी के पत्तो का ऐसे इस्तेमाल जान कर हैरान रह जायेगे आपhealth benefits of basil-tulsi

तुलसी का धार्मिक, औषधीय महत्व होने के साथ-साथ ये खाने में भी अपना जादू भखूबी फेरती है। एशियाई और मेडिटरेनीयन खाने में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके पत्तो की खुशबू खाने में गजब का स्वाद लाती है। 

बेसिल यानी तुलसी कई तरह की होती है स्वीट बेसिल, थाई बेसिल, लेमन बेसिल, पर्पल बेसिल और सिनासन बेसिल। तुलसी सलाद, पास्ता, करी, सूप, सॉसेज, सैंडविच और दूसरी कई recipes में गजब का स्वाद देती है। 

अगर आपके पास ताजे पत्ते नहीं है तो आप सुखी पत्तियां भी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन जहां तक हो सके तुलसी के ताज़े पत्तो का ही इस्तेमाल करे। 

आये जानते है तुलसी के अन्य गुणों के बारे में जिनसे अनजान है आप: 

 

पास्ता में तुलसी का लुफ्त:

अपने पास्ता का कई बार लुफ्त उठाया होगा लेकिन क्या आप जानते है जो पास्ता में सॉस को उसका स्वाद देती है वो है ताज़ा तुलसी के पत्ते। पेस्तो सॉस मुख्य रूप से ताज़ा तुलसी के पत्ते और चिलगोजे से बनता है। इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए इसमें परमेसन चीज़ और ओलिव आयल मिलाया जाता है। पेस्तो सॉस बनाने के लिए तुलसी के पत्ते थोड़े से चिलगोज़े, लहसुन की कलियाँ और ओलिव आयल के साथ पीस ले। 

सलाद में इस्तेमाल:

सलाद में तुलसी के पत्ते बेहद अच्छा फ्लेवर देते है। सलाद में ऊपर से तुलसी के पत्ते छिड़ककर आप एक ताज़े स्वाद का आनंद ले सकते है। इसका सलाद खाने और दिखने दोनों में अच्छा होता है। क्योंकि ऊपर डाले गए तेल में भी तुलसी का गहरा स्वाद आ जाता है। और उसका रंग भी हल्का हरा हो जाता है।

सूप में तुलसी का मज़ा:

टोमेटो सूप के क्रीम में ताज़े तुलसी के पत्ते मिलाने से ये सूप को और भी खुशबूदार और स्वादिष्ट बनाता है। तो अगली बार जब भी सूप का मज़ा ले तो उसमे ताज़े तुलसी के पत्ते मिलाना न भूले। 

तुलसी की herbal चाय:

तुलसी की चाय बनाकर आप अनेको स्वस्थ्य लाभ पा सकते है। इससे immunity बढ़ती है, स्किन प्रॉब्लम ठीक होती है, कफ, खांसी और जुकाम में भी आराम मिलता है। तुलसी की चाय खून को साफ़ करने का काम भी करती है। एक कप चाय में आप 6 तुलसी के पत्ते  इस्तेमाल कर सकते है। 

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *