अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो खायें ये सब्जियां

अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो खायें ये सब्जियां

डायबिटीज एक ऐसी बिमारी जो एक बार हो जाये तो इससे निजात पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। तभी तो इस बिमारी को साइलेंट किलर के नाम से भी जाना जाता है। डायबिटीज के चलते ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। जिससे संतुलित खान-पान व मीठे का परहेज करके कुछ हद्द तक नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन कुछ ऐसी सब्जिया भी है जिनके सेवन से आप अपनी डायबिटीज पर काबू पा सकते है।

vegetables for blood Sugar

लहसुन

लहसुन ब्लड शुगर को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अतः अगर आप मधुमेह के मरीज हैं तो रोज सुबह लहसुन की दो तीन कलियों को चबाया करें या कुतरकर निगला करें। इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर एवं दिल की बीमारियों में भी बहुत लाभ मिलेगा। मधुमेह से कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है लेकिन लहसुन कैंसर को रोकने में बहुत हीं प्रभावशाली माना जाता है।

गाजर औऱ खीरा

डायबिटीज के मरीजों को निश्च‍ित तौर पर गाजर का सेवन करना चाहिए। गाजर में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। ये इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए खीरा बेहद फायदेमंद होता है। यह विटामिन के और पोटैशियम से भरपूर होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति करता है।

अरबी

अरबी की सब्जी न सिर्फ सामान्य डाइट में बल्कि फलाहार के रूप में भी प्रचलित है लेकिन इसके बादी स्वभाव के कारण हम इसके पोषक तत्वों पर ध्यान नहीं देते। इसमें पोटैशियम, विटामिन ए, सी, कैल्शियम और आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्व हैं। अधिक फाइबर की वजह से इसका पाचन आसान है। एंटीऑक्सीडेंट्स की अधिकता की वजह से यह त्वचा के लिए फायदेमंद है। साथ ही यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

हरी सब्जियां

ब्रोकली में भरपूर मात्रा में फाइबर होता हैं। इस वजह से ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है। फाइबर की उच्च मात्रा के अलावा इसमें कैलोरीज बहुत कम होती हैं और पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए व सी होते हैं। ब्रोकली का सेवन करने से ये वजन घटाने में भी कारगर सबित होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए बीन्स एक अन्य अच्छा विकल्प हैं, क्योकि इसमें अधिक मात्रा प्रोटीन होता हैं। इसके अलावा इसमें अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है, जैसे प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ए, फोलेट और मैग्नीशियम पाया जाता हैं और ये कार्बोहाइड्रेट को जल्दी तोड़ने का भी काम करता हैं। पत्तागोभी विटामिन ए और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जबकि यह मैगनीज, फाइबर और विटामिन बी 6 का खज़ाना है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स डायबिटीज में दवा की तरह काम करते हैं।

 

source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: