अगर आप भी जिन्दगी में आगे नहीं बढ़ पा रहे है तो छोड़ दो ये 5 काम।

अगर आप भी जिन्दगी में आगे नहीं बढ़ पा रहे है तो छोड़ दो ये 5 काम

क्या आप भी बिना वजह दुखी रहते है ? बहुत से लोग होते है जो अपने कीमती समय कुछ ऐसे फालतू कामो को करने या सोचने में बरबाद कर देते है जिनसे उनको कोई फायदा नहीं होने वाला। ऐसे लोग या तो भूतकाल यानी पुरानी बातों को सोचते रहते है या फिर भविष्ये के बारे में सोच-सोच कर परेशान होते रहते है। नतीजा ये निकलता है की वो मानसिक तनाव का शिकार हो जाते है। थोड़ा सा time निकाल कर सोचिये कहि आप भी इनमे से तो नहीं ? अगर आप भी लाइफ में आगे नहीं बढ़ पा रहे है तो हम आपको कुछ ऐसे 12 ऐसे काम बताएँगे जिन्हे आपको आज और अभी से करना बंद कर देना चाहिए।stop 5 things in hindi

1.ख्यालो में खोये रहना

कुछ लोग बैठे-बैठे ऐसे सपने देखते रहते है जिनका असलियत से कुछ लेना देना नहीं होता। जैसे की मैं ये कर दूंगा, मै वो कर दूंगा या मैं ये बन जाऊंगी। ऐसे लोग दुसरो को देख-देख कर ख्यालो में उनके जैसे बनने के सपने देखते रहते है लेकिन जब कुछ करने का समय आता है तो पीछे हट जाते है। हम आपसे ये नहीं कह रहे की आप बड़े-बड़े सपने ना देखे। सपने देखना बहुत अछि बात है लेकिन उन सपनो को पूरा करने के लिए कुछ ना करना या फिर मौका मिलने पर पीछे हटना गलत है। अगर आप ऐसा करते है तो आप अपने ही self-confidence को ख़तम कर रहे है। बल्कि हम तो ये कहेंगे की आप उसकी हत्या कर रहे है। और नतीजतन समय निकलने के बाद आपके पास मायूसी और पछतावे के इलावा कुछ नहीं बचेगा।

2.PROBLEMS से भागना

अक्सर देखा जाता है की जैसे ही कोई मुसीबत आती है अधिकतर लोग उससे दूर भागने लगते है। उन्हें लगता है की ऐसा करके उन्होंने मुसीबत से छुटकारा पा लिया है। ऐसा करने से आपने उसे थोड़ी देर के लिए टाल तो जरूर दिया है लेकिन आपने उसको और बढ़ा लिया है। यह तब तक आपका पीछा नहीं छोड़ेगी जब तक आप इसको face नहीं करते। तो इसी लिए इन्हे आज ही खतम करदे नहीं तो ये आपकी खुशियों को धीरे-धीरे ख़तम कर देगी।

3.पुरानी यादो से परेशान होना

आधे से ज्यादा लोगो के दुखी रहने का कारण बिना मतलब चिंता करते रहना है। ऐसे लोग पुरानी गलतियों, बीती हुई बातो या पुरानी यादो को याद कर-कर के रोते रहते है। वह अपना आधे से ज्यादा समय इसी अफ़सोस में निकाल देते है की हमे ये नहीं मिला, हम वो नहीं कर पाए या किस्मत ने हमारे साथ ऐसा क्यों किया। इसी सोच के चलते वो अपनी ज़िन्दगी से सारी खुशिया और आनंद ख़तम कर लेते है। ऐसे लोगो को थोड़ा सा समय निकाल कर यह बात सोचने की जरूरत है की जिस कारण से हम आज परेशान हो रहे है वो कल की बीती बात है। उसी बात ने हमारा कल भी खराब किया था और आज भी खराब कर रही है और अगर उसको ही सोचते रहे तो future भी एक ऐसी बात खराब कर देगी जो आज असलियत में है ही नहीं अगर वो बात कहि है भी तो सिर्फ और सिर्फ आपके दिमाग में है। तो इसी लिए इसे आज ही अपने दिमाग से निकाल फेको और life को पहले की तरह enjoy करते हुए आगे बढ़ो।

4.दुसरो से खुदकी तुलना करना

कुछ लोग दुसरो से खुद की तुलना करते रहते है ऐसा करने से आप अपना कीमती समय तो नस्ट करते ही है साथ ही ऐसा करना आपकी खुशियों को भी ख़तम कर देता है। भगवान् ने सभी को दुसरो से अलग बनाया है। किसी को कुछ गुण दिया है तो किसी को कुछ। जरुरी नहीं की जो अच्छा dance कर सकता है वो अच्छा singer भी हो उसी तरह से ये भी जरुरी नहीं है की जो अच्छा singer हो वो अच्छा dancer भी हो। सबका अपना अलग व्यक्तित्व और ज़िन्दगी है। आज जो कोई भी कुछ भी है अपनी मेहनत, क़ाबलियत और सोच की वजह से है। वो आपसे अलग है आप उससे अलग हो। इसी लिए उससे अपनी तुलना करके अपनी परेशानियों को ना बढ़ाये और वो करे जिसमे आप अच्छे है और जिसको करने में आपको मजा आता हो। ऐसा करने से आप खुश भी रहेंगे और एक ना एक दिन सफलता भी अवशये मिलेगी।

5.अपनी वर्तमान स्थिति को सोच-सोच कर दुखी होना

हम जानते है की कैसा लगता है जब आप ज़िन्दगी में कुछ बनने के लिए संघर्ष कर रहे होते है और संघर्षो के बाद भी कुछ हासिल नहीं हो रहा होता। ऐसे में परेशान ना हो, संघर्ष ही सफलता की पहली सीढ़ी होती है। इतिहास गवाह है की आज तक किसी को भी बिना असफलता के कभी कामयाबी नहीं मिली है। सफलता का रास्ता ही संघर्षो से होकर गुजरता है। इसी लिए कभी घबराये नहीं और हर असफलता के बाद एक नई सुरुवात करे। हमेशा याद रखे हिरा वो कोयला होता है जिस पर परिस्थितियों का इतना दवाब पड़ता है की उसके पास हिरा बनने के इलावा और कोई चारा नहीं होता।

admin Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *